कुछ गलतियां जो कारण है आपके चेहरे पे मौजूद पिम्पल्स के

0
585
नरम त्वचा

कहीं आप खुद जिम्मेदार तो नहीं अपने पिम्पल्स के


वैसे तो पिम्पल्स युवाओं की सबसे बड़ी समस्या होती है। पिम्पल्स ज्यादातर 20-30 उम्र के लोगों में देखने को मिलता है और इससे मुक्ति पाने के लिए उसके उपचार में लोग लगे पड़े रहते हैं ल्र्किन फिर भी कोई छुटकारा नहीं मिल पाता हैं। अगर आप किशोर वर्ग के बाद भी अपने पिम्पल्स से राहत नहीं पा सके हैं तो इस समस्या को व्यस्क पिम्पल्स का नाम दिया जाता है और दुर्भाग्य से, आप खुद व्यस्क पिम्पल्स के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। खासकर आपके श्रृंगार करने की आदतें ही पिम्पल्स पैदा करने के लिए जिम्मेदार ठहराई जाती हैं।

पिम्पल्स
पिम्पल्स

अगर आप भी 10% बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ सौंदर्य उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, या पिम्पल्स को छिपाने के लिए कंसीलर का उपयोग कर चेहरे को कवर की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसा करने से, आप शायद एक महान दिखने वाली त्वचा पाने के चक्कर में खुद के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। ऐसे कई काम हैं जो आप खुद को नुकसान पहुंचाने के लिए करते हैं और इसी वजह से शायद आप अभी तक पिम्पल्स के शिकार हैं और आपके पिम्पल्स आपका पीछा नहीं छोड़ रहे।

आइये जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी है गलतियाँ, जो अक्सर आप करते हैं: –

  1. सफाई की आदत

केमिकल वाले क्लेंसर आपकी त्वचा को नुकसान पहुचाते हैं। आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों में रोगाणुरोधी पेप्टाइड्स हैं जिन्हें ‘डिफेन्सिन’ कहा जाता है। आपके द्वारा खराब चीजों के इस्तेमाल से जैसे साबुन, हेज़ेल या टोनर; ये सभी उत्पाद शराब-आधारित हैं। आपको अपने स्किन के लिए शराब मुक्त उत्पादों का चयन करना चाहिए ताकि वह आपकी त्वचा पर कठोर प्रभाव ना करे।

  1. पिम्पल्स सेनानियों

बेंज़ोइल पेरोक्साइड, हल्के से मध्यम में पिम्पल्स का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक दवा है और ये दवा फेस की सफाई तरल, लोशन, क्रीम और जेल फार्म में उपलब्ध है। बीपी का 10% किशोर वर्गीय के लिए प्रासंगिक है। लेकिन जैसे-जैसे हम व्यस्क होते जाते हैं, हमारी त्वचा की नमी कम हो जाती है और बीपी प्रकृति में त्वचा को सूखा देता है और ये चेहरे में जलन पैदा कर सकता है। नये पिम्पल्स के लिए, ब्रेकआउट के पहले दो दिनों में 5% बीपी के साथ वॉश का उपयोग करें। तीन और चार दिनों में सूजन को कम करने के लिए कोर्टिसोन क्रीम पर आवेदन करें।

3) पिंपल को फोड़ना

जब आप अपनी उंगलियों के साथ अपने पिम्पल्स पॉप करते है या फिर फोड़ने की कोशिश करते हैं, तब अंदर की गन्दगी और भी ज्यादा बिगड़ जाता है। कॉमेडोन चिमटे का इस्तेमाल आपको पिम्पल्स फोड़ने में मदद कर सकता है। यदि आपको मिलता है, तो इसे पॉप करने के लिए कॉमेडोन चिमटा खरीदें। यह गन्दगी को अंदर धकेलने के बजाए, दबाव के साथ बाहर निकालता है।

पिम्पल्स
पिम्पल्स

4) स्पॉट-मुक्त उपचार

कंसीलर पिम्पल्स के लिए एक घातक प्रोडक्ट है; यह जलन को रोकने में मदद नहीं करता है। जब आपको दोष से मुक्त अवस्था की आवश्यकता होती है, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ यानि स्किन स्पेसिलिस्ट डॉक्टर के ऑफिस जाना चाहिए और एक कॉर्टिसोन इंजेक्शन के द्वारा 24 घंटे के भीतर दाना गायब हो सकता है।

5) तनाव कारक

एक उच्च दबाव वाली नौकरी या तनाव से भरा रिलेशनशिप, जो आपके तनाव का कारण हो सकता है और वो बैक्टेरिया को आसानी से बनाते हैं, और शरीर की कोर्टिसोन की रिहाई, एक विरोधी भड़काऊ हार्मोन के साथ मिलकर भी गड़बड़ कर सकते हैं। तनाव को कम करने के नए तरीके खोजने से पिम्पल ब्रेकआउट को रोकने में मदद मिलती है।

6) सही भोजन

कुछ लोग त्वचा विशेषज्ञ से कोई नुस्खे के बिना, ज़्यादा खाने की आदत को छोड़कर पिम्पल्स से छुटकारा पा लेते हैं। खाने में ज्यादा ऑयली खाना ना लेकर सिंपल और शाकाहारी खाने का उपयोग करना चाहिए।

7) सही प्रिस्क्रिप्शन

ज्यादातर लोग अपने पिम्पल्स के लिए कोई न कोई उपचार का प्रयोग करते रहते हैं लेकिन उनकी समस्या के लिए सही नुस्खे प्राप्त नहीं करते हैं। एक स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर देखें, वे आपको स्पिरोनोलैक्टोन, एक विरोधी गोली लिख सकते हैं। इससे शरीर का स्किन पे तेल उत्पादन कम हो जाता है लेकिन आमतौर पर वयस्क महिलाओं के शरीर के अन्य हिस्सों में हार्मोनिक रूप से प्रभाव नहीं होता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in