Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Happy Marriage Secrets : खुशहाल शादीशुदा जीवन के लिए अपनाएं ‘3 C का फॉर्मूला, जान लें क्या है इसका राज

अगर आपकी भी जल्दी ही शादी होने वाली है और आप आने वाली जिंदगी को लंबे समय तक हंसी- खुशी गुजारना चाहते हैं तो इन 3 C फॉर्मूले के बारे में जानना जरूरी हो जाता है तो इसके लिए तो बस 3 चीजों की जरूरत होती है कमिटमेंट, कम्युनिकेशन कॉम्प्रोमाइज।

Happy Marriage Secrets : खुशहाल शादीशुदा जीवन के लिए क्या है सही और क्या है गलत, जानें क्या करे क्या ना करे

अगर आपकी भी जल्दी ही शादी होने वाली है और आप आने वाली जिंदगी को लंबे समय तक हंसी- खुशी गुजारना चाहते हैं तो इन 3 C फॉर्मूले के बारे में जानना जरूरी हो जाता है तो इसके लिए तो बस 3 चीजों की जरूरत होती है कमिटमेंट, कम्युनिकेशन कॉम्प्रोमाइज।

We’re now on WhatsApp. Click to join

खुशहाल शादीशुदा जीवन क्या है फॉर्मूला –

अक्सर देखते है कि शादी के 15-20 सालों बाद भी अलग होते कपल्स को देखकर मन में ये सवाल आ ही जाता है कि शादी करना एक सही डिसीजन है या भी नहीं क्योकि आजकल के शादी में प्यार, विश्वास की कमी, मिसअंडरस्टैंडिंग सिर्फ अरेंज मैरिज में ही देखने को नहीं मिल रही है बल्कि अब तो लव मैरिज करने वाले भी इन समस्याओं से घिरे देखने को मिल रही हैं। वहीं जब नजरें जब ऐसे कपल्स की ओर जाती हैं, जो बुढ़ापे में भी एक-दूसरे का साथ निभा रहे हैं और मजबूरी में नहीं बल्कि प्यार से, तो उनसे जरूर एक बार इसका सीक्रेट पूछने का दिल तो करता होगा। ऐसे में आपको बताते है कि हैप्पी मैरिड लाइफ जीने के लिए कोई अलग से कोर्स नहीं करना पड़ता और न ही मोटी-मोटी किताबें पढ़नी की जरूरत होती है, इसके लिए तो बस ये खास 3 चीजों की जरूरत पड़ती है। अगर आप भी खुशहाल शादीशुदा जीवन -यापन करना चाहते है तो 3 C फॉर्मूला को जान लीजिए। इस  3 C फॉर्मूला का अर्थ या मतलब कमिटमेंट ,कम्युनिकेशन ,कॉम्प्रोमाइज होता है।

Read more:- प्रेम विवाह को सही दिशा में बदलने के लिए माता-पिता को कैसे मनाएं? यहाँ देखे टिप्स : Relationship Tips

कमिटमेंट Commitment –

शादी में कमिटमेंट की कमी रिश्तों में दरार और अलगाव की बहुत बड़ी वजह बन सकती है। अगर आपने किसी से शादी करते है,तो जिंदगी भर साथ रहने का वादा करते है, तो इसे निभाना भी बेहद जरूरी होता है। इसलिए तो शादी में कमिटमेंट शो करने के लिए सोशल मीडिया पर शोबाजी करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि आप अपने बिजी शेड्यूल में से अपने लाइफ पार्टनर को वक्त देकर भी अपना कमिटमेंट शो किया जा सकता हैं।

कम्युनिकेशन Communication –

किसी भी रिश्ते में सबसे पहले तो ये जानना जरूरी हो जाता है कि लड़ाई-झगड़ा बहुत ही कॉमन सी चीज़ है। खासकर कपल के बीच की लड़ाई तो होती ही है  लेकिन इन लड़ाईयों को इतना नहीं बढ़ने देना चाहिए कि बात घर-परिवार तक पहुंच जाएं और तो और महीनों तक बातचीत ही बंद हो जाए। कम्युनिकेशन गैप किसी भी रिलेशनशिप के लिए ठीक नहीं होता है। अगर आप शादीशुदा जिंदगी को हंसी-खुशी साथ में बिताना चाहते हैं, जो बातचीत करना बहुत जरूरी होता है। पार्टनर की कोई बात आपको अच्छी नहीं लगती, तो इसे मन से लगाकर नहीं बैठना चाहिए बल्कि उसे बताएं। यकीन मानिए आपकी प्रॉब्लम काफी हद तक दूर हो सकती है।

कॉम्प्रोमाइज Compromise –

किसी भी शादी के बाद हर चीज़ में समझौते की अपेक्षा सिर्फ महिलाओं से क्यों हो जाती है, पुरुष के लिए ये जरूरी क्यों नहीं होता है। अगर आपने इस सवाल को समझ लिया और इसके अनुसार जिंदगी में जरूरी बदलाव कर लिए, तो आधी से ज्यादा समस्या तो यहीं सॉल्व हो जाती है। करियर, परिवार, खुशियों और आजादी के साथ समझौता करने की उम्मीद सिर्फ महिलाएं से रखते है तो रिश्ता बहुत ही अच्छी तरह से चल सकता है। इसलिए तो जहां जरूरत हो, वहां आप भी कुछ कुर्बानियों के लिए तैयार रहना चाहिए। वैसे भी शादी के बाद आने वाली जिम्मेदारियों को हमेशा बांटकर ही  चलना चाहिए। और ऐसा करने से पार्टनर के मन में आपके प्रति पॉजिटिव फीलिंग बनी रहती है और वो खुद से भी कोशिश करता है रिलेशनशिप को अच्छी तरह निभाने में सहयोग होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button