लेमनग्रास, ब्लड प्रेशर कंट्रोल से लेकर कैंसर तक लड़ने में मददगार

0
170
lemongrass

लेमनग्रास से बनाये अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ


अगर आप भी अपनी हेल्थ को बूस्ट करना चाहते है तो इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है लेमनग्रास. ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ- साथ दिमाग को भी तेज बनाता है. लेमनग्रास पूरी दुनिया भर में एक पॉपुलर हर्ब है. यह थाई भोजन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक सामान्य इंग्रेडियंट भी है. लेमनग्रास का इस्तेमाल मुख्य रूप से सूप, मीट और सब्जी जैसी चीजें बनाने के लिए किया जाता है. क्या आपको पता है लेमनग्रास तनाव को दूर करने, इम्यूनिटी को बढ़ाने और नींद को बेहतर करने में बेहद फायदेमंद होता है. तो चलिए आज हम आपको लेमनग्रास के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बातएंगे. 

पाचन को करें बेहतर: क्या आपको पता है लेमनग्रास हमारे पेट से जुडी समस्याओं को कम करता है जैसे कब्ज, गैस और डायरिया जैसी समस्याओं को दूर करता है. साथ ही साथ लेमनग्रास पेट की ऐंठन में भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप लेमनग्रास को रोजाना चाय में मिला कर पीते है तो ये आपका पेट ख़राब होने से बचाता है.

वजन घटाने में मदद: क्या आपको  पता है आज के समय में फिटनेस फ्रीक लोग अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए रोजाना लेमनग्रास टी का सेवन करते है. क्योकि लेमनग्रास टी डिटॉक्स का भी काम करती है. अगर आप भी अपना वजन कम करने के लिए सोच रहे है. तो आप भी अपने रूटीन में लेमनग्रास टी को शामिल कर सकते हैं.

और पढ़ें: जाने क्यों कोविड-19 की रिकवरी के बेहद फायदेमंद है प्रोटीन डाइट

ब्लड प्रेशर: क्या आपको पता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी लोग लेमनग्रास टी का प्रयोग नैचुरल फॉर्मूला के तौर पर करते है. डायटीशियन के अनुसार लेमनग्रास सुपरफूड में पोटेशियम से भरपूर होता है. जो हमारे शरीर में यूरिन के उत्पादन को बढ़ाती है. जिससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाता है. इसलिए यह ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

कैंसर: लेमनग्रास में साइट्रल होता है. जो की कैंसर सेल लाइन्स के खिलाफ लड़ने में मदद करता है. लेमनग्रास में कई घटक कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com