Puran Poli Recipe: कैसे बनाये पूरन पोली वो भी शेफ स्टाइल मे

जाने कैसे बनाई  जाती  है ‘Puran Poli’ ? 


महाराष्ट्र की सबसे महशूर डिश ‘पूरन पोली’  जिसे बनाकर आप मेहमानों को सर्व कर सकते है । पूरन पोली महाराष्ट्र में बनाई जाने वाली पारम्परिक स्वीट डिश है।  

आपको बता दें कि पूरन पोली कई प्रकार से बनाई जाती हैं लेकिन महाराष्ट्र में चने की दाल की पूरन पोली सबसे ज़्यादा मशहूर है। खाने में ये बहुत ही लज़ीज़ होती है। पूरन पोली एक ऐसी डिश है जिसे आप 2-3 दिन तक रख कर खा सकते हैं। इसको बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसलिए हम आपको बताएँगे की यह स्वीट डिश कैसे बनाई  जाती है जो आपको देगी शेफ स्टाइल का ज़ायका ।

‘Puran Poli’ को  बनाने  के लिए फॉलो करे यह सभी चीज़े :  

पूरन पोली  को बनाने के लिए जरुरी सामग्री
1. आटा लगाने के लिये मैदा ले  1/2 कप
2. गेहूं का आटा ले 1/2 कप
3. नमक  ले  1/4 छोटी चम्मच से
4. चने की दाल ले 1/2 कप
5. चीनी ले 1/3 कप
6. गुड़ ले 1/3 कप
7. कुटी इलाइची ले – 4
8. घी

पूरन पोली की रेसिपी: कैसे बनाये ?

सबसे पहले आप चने की दाल को 4 से 5 घन्टे तक पानी में भिगोकर रखे और बाद में पानी निकाल दीजिये। फिर आटे और मैदा को किसी भी डोंगे में डाल दें । इसमें नमक और 2 छोटी चम्मच घी भी डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले।उसके बाद आटे को गुनगुने पानी से गूथ लीजिये। गुथे हुए आटे को सैट होने के लिए ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दें।

वही कुकर में दाल और 2 से 3 टेबल स्पून पानी डाल कर उसे उबालने के लिए रख दे। फिर एक सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रैशर खत्म होने के बाद दाल को कुकर से निकालकर एक बर्तन में ठंडा होने के लिए डाल दें। दाल के ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में डालकर बारीक पीस लीजिए। अब पूरन पोली में भरने के लिए पूरन बनाए। इसके लिए पैन को गरम कर उसमे 2 चम्मच घी डाल दें। फिर इसमें गुड़ तोड़कर डाल दें और इसे पिघलने तक पकाए 

Read more: ऐसा रेस्टोरेंट जहां रोबोट पूछेगा – क्या खाएंगे जनाब ?

जब गुड़ अच्छी तरह पिघल जाए, उसमे पिसी हुई दाल डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पकाये। फिर इसमें इलाइची पाउडर डाल कर मिलाये जिसके बाद आपका पूरन तैयार है। अब आटे को थोड़ा सा मसलकर चिकना कर ले और आटे से लोई बनाये।अब लोई को थोड़ा सा सूखा आटा में डालकर इसे 3 से 4 इंच व्यास में बेल लीजिए फिर तवा पर गरम होने के लिए रख दीजिए।

अब जितना आटा है, उतना ही पूरन ले लीजिए या इसे सात भाग में बांट लें जितनी आपने आटे की लोई बनाई है। एक पूरन का भाग उठाइए और पूरी के बीच में रख दीजिए। बेली हुई पूरी को चारों ओर से उठाकर पूरन को अच्छे से बंद कर दीजिए। यह बिल्कुल एक तरह का स्टफिंग परांठा ही है।  इसे थोड़ा सा हथेली से दबा दीजिए ताकि पूरन अच्छी तरह से एक जैसा फैल जाए और इसे फिर से सूखे आटे में लपेटकर 7 से 8 इंच के व्यास में बेलकर तैयार कर लीजिए. इसे बिल्कुल हल्का दबाव देते हुए बेलें।

तवे पर पहले थोड़ा सा घी लगाकर चारों ओर फैला लीजिए और गरम तवे पर पूरन पोली डाल दीजिए और फिर मीडियम आग पर पूरन पोली को दोनों तरफ ब्राउन होने तक सेक लीजिए। दोनों तरफ ब्राउन होने के बाद पूरन पोली को तवे से उतारकर प्लेट पर रखे अब क्रिस्प और अंदर से मुलायम पूरन पोली बिलकुल तैयार हैं। आप इसे चटनी, अचार या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ भी खा सकते है। 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments