KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 14th September

0
39
latest news
latest news

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. आज पूरे देश में मनाया जा रहा है हिंदी दिवस, जाने इस से जुड़ा इतिहास?   

हिंदी को राजभाषा का दर्जा 14 सितंबर, 1949 के दिन मिला था। तब से हर साल यह दिन ‘हिंदी दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है। बता दें साल 1947 में जब अंग्रेजी हुकूमत से भारत आजाद हुआ तो उसके सामने भाषा को लेकर सबसे बड़ा सवाल था।क्योंकि भारत में सैकड़ों भाषाएं और बोलियां बोली जाती है।  6 दिसंबर 1946 में आजाद भारत का संविधान तैयार करने के लिए संविधान का गठन हुआ। संविधान सभा ने अपना 26 नवंबर 1949 को संविधान के अंतिम प्रारूप को मंजूरी दे दी। आजाद भारत का अपना संविधान 26 जनवरी 1950 से पूरे देश में लागू हुआ।

2. अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी राॅबर्ट वाड्रा को विदेश जाने की इजाजत दी

दिल्ली की रोज एवेन्यू कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को विदेश जाने की इजाजत दे दी है। वाड्रा पर जमीन सौदों में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। उन्होंने कोर्ट से बिजनेस के सिलसिले में स्पेन जाने की अनुमति मांगी थी। स्पेशल जज अरविंद कुमार ने वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका मंजूर करते हुए उन्हें 21 सितंबर से 8 अक्टूबर तक विदेश यात्रा पर जाने की इजाजत दे दी।

3. इंदौर में भारी बारिश के चलते स्कूल रहेंगे आज बंद

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से वहां रहने वाले लोगो का जीवन अस्त- व्यस्त है। इंदौर में तेज बारिश से महाराजा यशवंत राव होलकर अस्पताल  के तलघर में पानी भर गया। साथ ही इंदौर जिला शिक्षा अधिकारी ने एक आदेश जारी किया है  कि सभी स्कूलों चाहे वो सरकारी हो या निजी कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं 14 सितंबर, 2019 लगातार हो रही बारिश की वजह से बंद रहेंगे।

4. जालौन के इंटर कॉलेज में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के गांधी इंटर कॉलेज में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को तोड़ने का मामला सामने आया है।  बता दें की 13 सितंबर को शरारती तत्वों ने बापू की प्रतिमा को इतनी बर्बरता से तोड़ा कि प्रतिमा से महात्मा गांधी का सिर क्षतिग्रस्त होकर अलग गिर गया। राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने धरना देकर नए सिरे से महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने और शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। प्रदर्शनकारियों ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने की मांग की है।

5. शिवाजी के वंशज और एनसीपी सांसद उदयन राजे भोसले बीजेपी पार्टी में हुए शामिल

सतारा से नैशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के सांसद छत्रपति उदयन राजे भोसले ने आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। शरद पवार की पार्टी से चार बार सांसद रहे भोसले छत्रपति शिवाजी के वंशज हैं। काफी दिन से उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें थीं, लेकिन 14 सितंबर को ट्वीट कर उन्होंने इस बात की पुष्टि कर दी है।

6. पीएम मोदी के जन्मदिन से पहले बीजेपी  का सेवा सप्ताह, अमित शाह ने एम्स में लगाई झाड़ू और सभी मरीजों का बाँटा फ़ल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर भारतीय जनता पार्टी  सेवा सप्ताह का आयोजन कर रही है। जिसकी शुरुआत करते हुए बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने आज से एम्स पहुंचकर मरीजों से मुलाकात की और फल बांटे और झाड़ू भी लगायी। इस दौरान अमित शाह के साथ पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।

7. अब घर में कुत्ता पालने के लिए भी लेना होगा लाइसेंस, नहीं तो लग सकता है जुर्माना

जिस तरह कार या बाइक चलाने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होती है वैसे ही अब कुत्ता पालने के लिए भी आपको नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा। कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस लेने का यह फरमान दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में सुनाया गया है जहां लोगों को अब कुत्ता पालने के ले लिए नगर निगम से फीस देकर लाइसेंस लेना होगा।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. इमरान खान के मंच से शाहिद अफरीदी का कश्मीर विवाद पर आया भड़काऊ बयान

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। उसने दुनिया के देशों से इस मसले पर बात की लेकिन उसे किसी का साथ नहीं मिला। इस निराशा में वहां के नेताओं के साथ-साथ पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी भी तिलमिलाए हुए हैं। हर तरफ से हताश और निराश पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने 13 सितंबर को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद में एक रैली की और भारत के खिलाफ उकसाऊ बयान दिए। इस रैली में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने भी भड़काऊ बयान दिया। अफरीदी ने अपने दादा का जिक्र कर कश्मीर का मुद्दा यूएन में उठाने की मांग की।

9. स्पेन में बाढ़ से पांच लोगों की मौत, 3500 लोग बेघर, स्कूल और रेलवे लाइन बंद

स्पेन के दक्षिण पूर्व में बाढ़ से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गयी है और 3500 लोग बेघर हो गये है। साथ ही मर्सिया और पूर्वी अंडालुसिया में कई नदियां उफान पर हैं और उनका पानी किनारे तोड़कर कुछ क्षेत्रों में घुस गया है।

10.  कश्मीर मसलें को लेकर समाधान तलाशें भारत और पाकिस्तान – बोरिस जॉनसन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि उनका देश चाहता है कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप मसले का टिकाऊ राजनीतिक समाधान तलाशें। उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटेन  कश्मीर के हालात पर बराबर नजर बनाए हुए है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com