KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 9th September

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. अमेरिका ने कहा- चंद्रयान-2 भारत के लिए बड़ा कदम, यह मिशन उन्हें बहुत आगे ले जाएगा

अमेरिका में दक्षिण और मध्य एशिया की कार्यवाहक सहायक मंत्री एलिस जी वेल्स ने  इसरो को चंद्रयान-2 मिशन के लिए बधाई देेते हुए कहा कि भारत का इस तरह का मिशन एक बड़ा कदम है। अमेरिकी राजदूत ने ट्वीट किया, “हम चंद्रयान-2 के इस ऐतिहासिक प्रयास के लिए बधाई देते हैं। यह मिशन भारत को बहुत आगे तक ले जाएगा और वैज्ञानिक आंकड़ों को जुटाने का प्रयास भविष्य में भी जारी रखेगा।

2. ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में चल रहे 12 दिवसीय कॉप -14 कॉन्‍फ्रेंस की बैठक में आज पीएम मोदी इस सम्मलेन को संबोधित करेंगे

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में चल रहे 12 दिवसीय कॉप -14 कॉन्‍फ्रेंस की बैठक में भाग ले रहे हैं। थोड़ी ही देर में वह इस सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में दुनिया के 190 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। बैठक में धरती पर जलवायु परिवर्तन, नष्ट होती जैव विविधता, मरुस्थलीकरण जैसे बढ़ते खतरों से निपटने को लेकर चर्चा होगी।

3. राजस्थान में आज करेंगे कलराज मिश्र राज्यपाल पद की शपथ, राजनीति में लौटेंगे कल्याण सिंह

राजस्थान में राज्यपाल का पदभार ग्रहण करने के लिए बीजेपी के नेता कलराज मिश्र रविवार को जयपुर पहुंचे। आज राजभवन में कलराज मिश्र को राज्यस्थान के राज्यपाल पद की शपथ दिलाई जाएगी।

4. गगनयान के लिए चुने गए 10 पायलट, वायुसेना ने पहला चरण पूरा किया

चंद्रयान-2 मिशन के बाद इसरो और भारतीय वायुसेना  गगनयान  मिशन में लग गए हैं।  गगनयान भारत का वह महत्वकांक्षी मिशन है, जिसमें तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में सात दिन की यात्रा के लिए भेजना है।  भारतीय वायुसेना ने इसके लिए 10 टेस्ट पायलटों का चयन कर लिया है। भारतीय वायुसेना ने भारतीय अंतरिक्षयात्रियों के चयन का पहला चरण पूरा कर लिया है।

5. उत्तराखंड के चमोली में बादल फटने से तबाही, नालियाँ और कृषि भूमि बही

उत्तराखंड के चमोली जिले में बरसात का कहर जारी। 8 सितंबर से घाट क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के दौरान धुर्मा गांव के बीचोंबीच बह रहे बरसाती नाले में बादल फटने से दो आवासीय मकान पानी के सैलाब में समा गए, जबकि तीन मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। इसके अलावा कई हेक्टेयर कृषि भूमि भी बह गई है।

6. हड़ताल पर ब्रिटिश एयरवेज के 4000 पायलट, 1500 से अधिक उड़ानें रद्द

ब्रिटिश एयरवेज के करीब 4000 पायलट हड़ताल पर चले गए हैं।  इस कारण भारत से ब्रिटेन आने वाली कई उड़ानें आज रद्द हो गईं। ब्रिटिश एयरवेज की ओर से यात्रियों को एयरपोर्ट पर न आने की सलाह दी गई है। एयरवेज का कहना है कि 100 साल के इतिहास में सबसे बड़ी हड़ताल आज से शुरू हो गई है। इस कारण करीब 1500 से अधिक उड़ानें रद्द हैं।

7. पाकिस्तान इन्वेस्टमेंट समिट में हुआ बैली डांस, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने कहा- आतंकी राष्ट्र से और क्या उम्मीद होगी

पाकिस्तान ने अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए अजरबैजान की राजधानी बाकू में खैबर पख्तूनख्वा इन्वेस्टमेंट समिट कराई। इस समिट में विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिए बैली डांसर्स को बुलाया गया। समिट में हुए बैली डांस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पर यूजर्स ने कहा, दिवालिया और आतंकी राष्ट्र से हम और क्या उम्मीद कर सकते हैं।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. पाकिस्तान ने आतंकी हमलों के लिए मसूद अजहर को रिहा किया,राजस्थान बॉर्डर पर अतिरिक्त सैनिक तैनात किए

भारतीय खुफिया विभाग इंटेलिजेंस ब्यूरो ने जम्मू और राजस्थान बॉर्डर पर आतंकी घुसपैठ और धमाकों को लेकर अलर्ट जारी किया है। वही आईबी के दो अधिकारियों ने कहा है कि पाकिस्तान ने आतंकी हमलों के लिए जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को रिहा कर दिया है। साथ ही पाक ने जम्मू और राजस्थान सेक्टर में अपने अतिरिक्त सैनिक भी तैनात किए हैं।

9. भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम 18-19 महीने में मिल जाएगा – यूरी बोरीसोव

रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव ने रविवार को कहा कि एस – 400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी भारत को तय समय में कर दी जाएगी। बोरीसोव ने ब्रॉडकास्टर रोसिया-1 से कहा कि भारत की ओर से भुगतान कर दिया गया है। 18 से 19 महीनों में इसे भारत को सौंप दिया जाएगा।

10. यूएनएचआरसी सत्र आज से शुरू, अनुच्छेद 370 पर पाकिस्तान को घेरेगा भारत

यूएनएचआरसी कि एक अहम सत्र आज से शुरू होने जा रही है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि पाकिस्तान इस बैठक में कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने का मुद्दा उठा सकता है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इसके संकेत दिए हैं। इसे देखते हुए भारत ने भी पूरी तैयारी की है ताकि पाकिस्तान को इस मुद्दे पर किसी देश का समर्थन न मिल सके।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments