Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
हॉट टॉपिक्स

अगर आप भी कर रहे है मुगल गार्डन जाने की तैयारी, तो  यहाँ जाने उससे जुड़ी जरूरी बातें

कोरोना वायरस के कारण करीब 11 महीनों से भी ज्यादा समय से बंद पड़ा था मुगल गार्डन


भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित मुगल गार्डन आम लोगों के लिए खुल गया है. यह राष्ट्रपति भवन में है. इसकी जानकारी स्वयं राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी कीर्ति तिवारी ने दी है. उन्होंने बताया कि  कोरोना वायरस के कारण मुगल गार्डन में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना होगा.  इतना ही नहीं मुगल गार्डन में आने वाले ऑन द स्पॉट विजिटर्स को गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी. मुग़ल गार्डन कोरोना वायरस के कारण पिछले करीब 11 महीनों से भी ज्यादा समय से बंद पड़ा था. अगर आप मुगल गार्डन जायेगे तो यहाँ आपको गुलाब, डेज़ी और लिली के अलावा फूलों और पौधों की हजारों किस्म देखने को मिलेगी. इनको देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.

 

और पढ़ें: जानें पहली महिला आईटीबीपी और उप महानिरीक्षक अपर्णा कुमार के बारे में, जो अभी उत्तराखंड रेस्क्यू ऑपरेशन को कर रही है लीड

 

mughal garden
Image source – livemint

 

जाने मुगल गार्डन में कितने लोगों को मिलेगी एंट्री

कोरोना वायरस के कारण इस बार मुगल गार्डन में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का विशेष ध्यान रखना होगा. इस बार आम लोगों के लिए मुगल गार्डन सुबह 10 बजे से लेकर शाम को 5 बजे तक सात अलग-अलग स्लॉट्स में खोला जाएगा और हर एक स्लॉट में सिर्फ 100 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. जिससे की गार्डन में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा सके. नियमों के अनुसार एक जगह पर पांच से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं होने चाहिए और सभी लोगों के बीच निश्चित दूरी का भी ख्याल रखा जाना चाहिए. इतना ही नहीं मुगल गार्डन में शाम को चार बजे के बाद लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही आप चाहे तो मुगल गार्डन जाने से पहले राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है.

 

जाने मुगल गार्डन की खासियत

भारत की राजधानी दिल्ली के मुगल गार्डन को लोग अलग-अलग प्रजाति के सुंदर फूलों और पौधों के लिए बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.  सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के ही नहीं बल्कि दूर-दूर से लोग मुगल गार्डन का खूबसूरत नजारा देखने यहाँ आते है. करीब 15 एकड़ में फैला मुगल गार्डन राष्ट्रपति भवन के परिसर में बना हुआ है. एंट्री गेट पर टेंपरेचर चेक होने के बाद ही कोई शख्स गार्डन में प्रवेश कर सकता है. इस बार किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के यहाँ में एंट्री नहीं मिलेगी. इतना ही नहीं आप गार्डन में बैग, कैमरा, ब्रीफकेस, हैंडबैग्स, खाने का सामान, पानी की बोतल आदि भी नहीं ले जा सकते.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button