हॉट टॉपिक्स

KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 2nd September

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान -2, अंतिम कक्षा में हुआ दाखिल

चंद्रयान -2 अब चांद की अंतिम और पांचवीं कक्षा में पहुंच गया है। रविवार यानी आज 1 सितंबर 2019 को भारतीय मानक समय शाम 06:21 बजे चंद्रयान -2 सफलता पूर्वक चांद की पांचवीं कक्षा में दाखिल हो गया। एडवांस ऑनबोर्ड प्रोपलशन सिस्टम का इस्तेमाल कर चंद्रयान -2 पांचवीं कक्षा में दाखिल हो गया।

2. भारत-पाक बॉर्डर पर तैनात होगा भारतीय सेना का पहला इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप

जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद से पाकिस्तान के साथ तनातनी का माहौल है। भारतीय सेना पाकिस्तान बॉर्डर पर इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप तैनात करने करने को पूरी तरह तैयार है। इस साल के अंत तक भारतीय सेना 3,323 किलोमीटर लंबी भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव के बीच अपने पहले बैटल ग्रुप इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप को तैनात करने के लिए तैयार है।

3. कलराज राजस्थान आरिफ खान बने केरल के राज्यपाल, भगत सिंह कोश्यारी को मिला महाराष्ट्र का कार्यभार

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र अब राजस्थान के राज्यपाल होंगे। मिश्र के स्थान पर बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति भवन कार्यालय द्वारा रविवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्रा का तबादला कर उन्हें राजस्थान की कमान सौंपी गयी है।

4. सक्रिय राजनीति में लौटेंगे कल्याण सिंह, 5 सितंबर को लेंगे बीजेपी की सदस्यता

राजस्थान के राज्यपाल रहे कल्याण सिंह 5 सितंबर को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता लेंगे. लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और स्वतंत्र देव सिंह, उन्हें पार्टी कार्यालय लाएंगे और फिर से उन्हें भाजपा की सदस्यता दिलाएंगेमोहम्मद फैसल हालांकि कल्याण सिंह एक दौर में बीजेपी के कद्दावर चेहरा हुआ करते थे। वह उत्तर प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे।

5. अमित शाह ने बीजेपी के नेताओ से कहा,केजरीवाल से मांगे हिसाब 

ग्रह मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के सभी नेताओ के साथ मिलकर मीटिंग की।  जिसमे उन्होंने कहा की दिल्ली बीजेपी के नेता अरविंद केजरीवाल सरकार से लगातार सवाल पूछें और उन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव में दिल्ली की जनता से जो वादे किए थे उनका हिसाब मांगकर सरकार की जवाबदेही तय करें।

6. कुलभूषण जाधव से मिलने पहुंचे गौरव अहलूवालिया, पाक विदेश मंत्रालय के साथ बैठक शुरू

भारत ने कुलभूषण जाधव को दिए जाने वाली राजनयिक पहुंच को लेकर पाकिस्तान के प्रस्ताव को मान लिया है। पाकिस्तान में भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर गौरव अहलूवालिया कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय पहुंच गए हैं। अहलूवालिया और विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल के साथ उनकी बैठक शुरू हो गई है। जहाँ जाधव से वे लगभग दो घंटे तक बातचीत करेंगे।

7. यूरोपियन पार्लियामेंट के सदस्य ने कहा- अनुच्छेद 370 हटाना कश्मीर से आतंकवाद खत्म करने में मददगार

आपको बता दें कि यूरोपियन पार्लियामेंट में भारत के इस फैसले को समर्थन मिला। ईपी के सदस्य टॉमस जेकोव्स्की ने इसे भारत का आतंरिक मामला बताते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 खत्म होने से कश्मीर में आतंकवाद को खत्म करने में मदद मिलेगी।

8. 20 सितंबर को भारत को मिलेगा फ्रांस से पहला फाइटर जेट राफेल,  बढ़ जाएगी वायुसेना की ताकत

भारत को फ्रांस से अपना पहला राफेल लड़ाकू विमान 20 सितंबर को मिलने जा रहा है।  इससे भारत की वायुसेना की ताकत दोगुनी हो जाएगी. जब रफाल आसमान को चीरकर गुजरेगा तो दुश्मनों के दिल दहल जाएंगे। राफेल परमाणु हमला करने में एकदम सक्षम है।

9. डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी महिला को संघीय जज के लिए नामित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक भारतीय-अमेरिकी वकील शिरीन मैथ्यूज को संघीय न्यायाधीश (फेडरल जज) पद के लिए नामित किया है। वह एक लॉ फर्म जोन्स डे के साथ जुड़ी हुई हैं, जहां वह सफेदपोश अपराधों से संबंधित मामलों को देखती है।

10. आज से सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष रखेगा दलील,जल्द लिया जायेगा फैसला 

अयोध्या की राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद की उच्चतम न्यायालय में लगातार सुनवाई हो रही है। हिंदू पक्ष न्यायालय के सामने अपनी दलीलें दे चुका है। जिसके बाद आज से मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें पेश करेगा। अदालत ने 16 दिनों में सभी हिंदू पक्षों की सुनवाई पूरी कर ली है। राजनीतिक तौर पर संवेदनशील इस मामले पर नवंबर तक फैसला आने की उम्मीद जताई जा रही है।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।