KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 16th october

0
latest news in hindi today

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. अयोध्या केस: जानिए अबतक की सुनवाई में हिंदू बनाम मुस्लिम पक्ष की कुछ अहम दलीलें:

अयोध्या केस में सुप्रीम कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्षों ने जोरदार दलीलें रखी हैं। अयोध्या विवाद में मध्यस्थता की कोशिशें असफल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की लगातार सुनवाई हो रही है। आज शीर्ष अदालत में सुनवाई का आखिरी दिन है।

2. IMF का अनुमान, सारे देश के साथ साथ भारत की अर्थव्यवस्था भी है ख़राब:

आईएमएफ़ का कहना है कि एक दशक पहले आए वित्तीय संकट के बाद पहली बार सारी दुनिया की अर्थव्यवस्था इतनी सुस्त दिखाई दे रही है। मुद्राकोष का अनुमान है कि इस साल सारी दुनिया की अर्थव्यवस्था में कुल मिलाकर मात्र 3 प्रतिशत का विकास होगा।

3. कश्मीरः अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने हिजबुल कमांडर समेत मार गिराए तीन आतंकी, भारी गोलाबारूद बरामद:

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों को मंगलवार देर रात आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। जिसके बाद से सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर लिया। बुधवार तड़के आतंकियों ने खुद को घिरा देख सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद से पांच घंटे से चल रही इस मुठभेड़ में तीन आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

4. यूपी: मंत्री चेतन चौहान ने कहा – 25 हजार होमगार्ड की नौकरी नहीं जाएगी:

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान ने दावा किया कि किसी भी होमगार्ड की नौकरी नहीं जाएगी। बता दें कि पुलिस विभाग ने 25 हजार होमगार्ड जवानों की ड्यूटी समाप्त करने का निर्णय लिया है।

5. दिल्ली में ऑड-ईवन: 2 व्हीलर्स को मिलेगी छूट, इस बार डबल होगा चालान:

दिल्ली में 4 से 15 नवंबर के बीच लागू होने वाली ऑड-ईवन योजना के तहत जुर्माने की राशि तय कर ली गई है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत ऑड-ईवन नियम तोड़ने पर अब 4000 रुपये का चालान देना होगा।

6. कश्मीर में विरोध-प्रदर्शनों से सेब के निर्यात में कमी:

जम्मू-कश्मीर किसानों ने 9 अक्टूबर तक 4.50 लाख टन सेब का निर्यात किया, पिछले साल की इसी अवधि में यह आंकड़ा 5.79 लाख टन का था।

7. भारत-चीन से सप्लाई ठप, पाकिस्तान में जीवनरक्षक दवाओं की भारी कमी:

भारत और चीन से सस्ती दवाओं की सप्लाई रुकने के बाद पाकिस्तान में जीवनरक्षक एंटी रेबीज दवाओं की भारी कमी हो गई है। पाकिस्तान के लिए यह संकट काफी बड़ा है, क्योंकि इन दिनों सिंध प्रांत में कुत्तों के काटने के मामलों में तेजी आ गई है।

और पढ़े: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें 

8. कश्मीर से 370 हटाने का विरोध करने वाले ब्रिटिश सांसद पर भड़के भारतीय मूल के लोग:

ब्रिटेन में विपक्षी पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन के एक ट्वीट ने वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों को काफी नाराज कर दिया है। जेरेमी का ये ट्वीट कश्मीर पर है, जो उन्होंने कांग्रेस प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद किया।

9. आज होगा बजाज का इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, चेतक नाम से वापसी की तैयारी:

बजाज ऑटो कंपनी आज अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर सकती है। दिल्ली में एक इवेंट के दौरान बजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा उठेगा।

10. सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल, चांदी भी हुई महंगी:

सोने की कीमतों में आई तेजी के पीछे रुपए की कमजोरी है। डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से सोने की कीमतों में उछाल दिख रहा है। दिल्ली में आज सोने की कीमतों में 145 रुपए प्रति 10 ग्राम का उछाल दर्ज किया गया।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here