लॉकडाउन में किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने लॉन्च किया Kisan Rath app

0
170
kishan rath app

Kisan Rath app से अब घर बैठे किसान बेच पाएंगे अपनी फसल


Kisan Rath app: अभी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर मचा हुआ है जिसके चलते ज्यादा तर देशों में लॉकडाउन चल रहा है. भारत में भी लॉकडाउन 22 मार्च से 14 अप्रैल तक था लेकिन 14 अप्रैल को लॉकडाउन खुलने की जगह 3 मई तक बढ़ गया। ऐसे में लॉकडाउन से किसान काफी प्रभावित हुए हैं। उनको ऐसा लगा की उनकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जायेगा। ऐसे में केंद्र सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोफा दिया है।  केंद्र सरकार ने किसानों के लिए ‘किसान रथ’ नाम का मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। जिससे किसानो की फसल खराब न हो और माल मंडीयो तक आसानी से पहुंच जाए।

और पढ़ें: एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए इंस्टाग्राम से डिसेबल हो गए ये फीचर्स

कैसे काम करेगा ‘किसान रथ’ ऐप

केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च ‘किसान रथ’ ऐप से किसान अपनी फसल मंडीयो में आसानी से बेच पाएंगे। साथ ही ऐप के जरिए किसान और व्यापारी दोनों ही फसलों की खरीद और बिक्री आसानी से कर पाएंगे। साथ ही इस ऐप के जरिये किसान और व्यापारी माल ढोने वाले वाहनों के बारे में जानकारी ले पाएंगे। इसके साथ ट्रांसपोट कंपनी चाहे तो सामान के आवागमन के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिसे आसानी से सामान मंडीयो तक पहुँच पायेगा।

क्या बोला केंद्रीय कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री ने।

केंद्रीय कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा की अभी लॉकडाउन के कारण पूरे देश की हालत खराब है, ऐसे में केंद्र सरकार की प्राथमिकता किसान की खेती को बचाना है। उन्होंने कहा की किसानों और आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार पूरी कोशिश कर रही है। किसानों की परिस्थिति सुधारने के लिए जितना उनसे होगा उतना वो करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा किसानो के लिए जो जरूरी कदम है वो उठाए जा रहे है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com