बिज़नस

देश को लगा 11400 करोड़ का झटका : मोदी हुआ देश से फरार

मालया के बाद अब नीरव मोदी का घोटाला आया लोगो के सामने


प्रसिद्ध ज्वेलरी डिसाइनर नीरव मोदी काफी दिनो से सुर्खियों में नजर आ रहे। पंजाब नेशनल बैंक में 11400 करोड़ रुपय का घोटाला करने के इल्जाम में नीरव मोदी पर सख्त कार्रवाई चल रही है। देशभर में नीरव मोदी के कई ठिकानो पर छापे मारे गये है जिसमें से ED (भारतीय प्रवर्तन निर्देशालय) के अधिकारियों ने गितांजली ज्वेलरी शॉप पर भी छापेमारी की। गुरुवार से जारी कार्रवाई में जांच एजेंसियों ने अबतक 5100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। साथ ही साथ सीबीआई ने नीरव मोदी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है नीरव के धोखाधड़ी का शक पंजाब नेशनल बैंक को 16 जनवरी को ही हो गया था और 31 जनवरी को नीरव पर FIR दर्ज किया गया था। पंजाब नेशनल बैंक के करोड़ों रुपए के धोखाधड़ी के मामले में प्रवर्तन निर्देशालय ने मशहूर ज्वेलर किंग नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था । फिल्हाल नीरव मोदी धोखाधड़ी कर देश छोड़ कर भाग गये है।

नीरव मोदी
नीरव मोदी

नीरव मोदी देश के सबसे प्रख्यात ज्वेलरी डिज़ाइनर की गिनती में आते है। ये बॉलिवुड स्टारस, डेपर सूट्स के लिए ज्वेलरी डिज़ाइन करते है। इनकी ज्वेलरी काफी महंगी लेकिन कुछ हटके होती है जिसको सबसे ज्यादा प्रियंका चोपड़ा के लिये डिज़ाइन की जाती है। गुजराती व्यपारी नीरव मोदी ने एक फायरस्टार डायमंड की खोज की थी जिसके बाद एक ही शहर में 16 ज्वेलरी स्टोर खोले गये और साथ ही दूसरे शहर जैसे की दिल्ली, मुंबई, सिंगापुर, बीज़िंग, हॉगकॉग, लंडन , न्यूयार्क।

Also Read:चारा घोटाला: लालू यादव और जग्गनाथ मिश्रा समेत 22 आरोपियों पर आज होगा फैसला

नीरव मोदी का बचपन बीज़िंग में गुजरा। वॉर्टन बिज़निस स्कूल बीज़िग से उन्होने अपनी पढ़ाई पूरी की है। जिसके बाद वो अपने अंक्ल मेहुल चौकसी से डॉयमंड का बिज़नेस करने की ट्रेनिंग लेने भारत आ गये। 1999 में नीरव मोदी ने फायरस्टार डॉयमंड की खोज की थी। 2014 में नीरव मोदी ने अपने ब्युटिक को दिल्ला में लॉच किया था जिसके बाद से वो और भी ज्यादा पुख्यात हो गये।  48 साल पुराने डिज़ाइनर ने खुद का एक डॉयमंड अंपायर खड़ा कर लिया और उनके एक एक डिज़ाइन की कीमत 50करोड़ रुपय होती है। नीरव मोदी भारत के अमीरो की गीनती में 85वे रिच्सट मैन माने जाते है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।