सरकारी नौकरी की कर रहें है तैयारी, खुद टॉपर्स से जाने कैसे की उन्होंने परीक्षा में मैदान फतह

कैसे करें सरकारी नौकरी की तैयारी?


अभी भारत में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन चल रहा है जिसके कारण सब कुछ बंद किया हुआ है और सारी परीक्षा भी रद्द कर दी गयी है। और सरकार ने सभी लोगो से अपील की है की वो सोशल डिस्टैन्सिंग बनाये रखे, और सभी लोग अपने अपने घरो में रहे। ऐसे में जो भी बच्चे सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है उनके लिए ये एक अच्छा मौका है। जब वो अपने घर पर रह कर आराम से अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते है ज्यादा से ज्यादा टाइम अपनी पढ़ाई के लिए निकाल सकते है। आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे की कैसे पिछले साल के टॉपर्स ने की थी परीक्षा की तैयारी।

टॉपर्स ने बताया कैसा था उनका रूटीन।

मुख्य पुस्तकों पर फोकस: JEE Mains में पिछले साल ऑल इंडिया में पहले स्थान पर दिल्ली के शुभम श्रीवास्तव और दूसरे स्थान पर कर्नाटक के केविन मार्टिन और तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश के धुव्र अरोड़ा थे। दिल्ली के शुभम श्रीवास्तव ने बताया की फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के लिए NCERT की पुस्तकों बहुत अच्छी है। और साथ ही उन्हने बताया की HC वर्मा की किताब पर भी आप ध्यान दे सकते है।

और पढ़ें: Coaching Vs online courses: कैसे करे SSC की तैयारी?

सेल्फ स्टडी: जैसा की हम लोग जानते है की किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए जितना जरूरी कोचिंग क्लासेज है उतना ही जरूरी सेल्फ स्टडी करना भी है। दिल्ली के शुभम श्रीवास्तव ने बताया की वो अपनी कोचिंग क्लास के बाद 4-5 घटे सेल्फ स्टडी करते थे।

सख्त रूटीन:
आंध्र प्रदेश के गोल्लुपुदी एन लक्ष्मी नारायणन पिछले साल जेईई मेन पेपर- II में टॉप आयी थी। उन्हने बताया की उनको टॉप करने में, उनके सख्त रूटीन ने बहुत मदत की। उन्हने बताया की वो सुबह 6 बजे उठती थे, और 7 बजे कोचिंग के लिए जाती थे। और शाम को 6 बजे घर आते थी फिर थोड़ा आराम करने के बाद सेल्फ स्टडी करती थी। उन्होंने बताया की जब उन्हें तनाव लगता था तो वो मेडिटेशन कर के अपना तनाव कम करती थी।

अगर आप भी कर रहे है सरकारी नौकरी की तैयारी तो आप फॉलो कर सकते है टॉपर्स की ये कुछ खास टिप्स।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments