How to make wedding memorable: कैसे बिना बजट को बिगाड़े बना सकते शादी को Happening?

0
39
How to make wedding memorable

How to make wedding memorable: फॉलो करे यह टिप्स जो आपकी शादी को बनाएगा यादगार


How to make wedding memorable: शादी में कई सारे काम होते है जैसे – शोपिंग और डेकोरेशन। इन सभी कामों मे मेहनत, एफर्ट्स और एनेर्जी लगती है। सब जानते है की शादी में 5 लाख खर्च होना भी एक आम बात है। शादी के खर्च के लिए हम रिश्तेदारों से मदद ले लेते है। जिससे आपकी आगे की पूरी लाइफ कर्ज़ चुकाने में निकलती है। बजट में रह कर भी शादी को शानदार बनाया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते है कुछ आसान से टिप्स जिस से आप बना सकते है अपनी शादी को और भी हप्पेनिंग।

फॉलो करे यह टिप्स जो आपकी  कम बजट वाली शादी को बनाएगा यादगार:

1. महंगे कार्ड की जगह ई- इनवाइट यानी डिजिटल कार्ड का इस्तेमाल करे: एक समय था जब दूर रिश्तेदारों को शादी का कार्ड भेजने के लिए डाक  खाना  जाना पड़ता था। वही अब  हर किसी की लाइफ में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस हद तक बढ़ चुका है। आज पूरी दुनिया फेसबुक, व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करती  है। ऐसे में दूर रह रहे रिश्तेदारों को शादी का कार्ड  भेजने की बजाय ई-इनवाइट भेजें। प्रिंटेड कार्ड्स के मुकाबले इसमें आपका एक भी पैसा खर्च नहीं होगा क्योंकि इसे आप खुद ही बड़ी आसानी से किसी ऑनलाइन ऐप की मदद से या किसी ग्राफिक डिज़ाइनर दोस्त से बनवा सकते हैं।

2. रेंट पर ख़रीदे शादी के कपड़े : हर दूल्हा – दुल्हन का सपना होता है की वो इस ख़ास दिन पर सबसे बेस्ट दिखे क्यूंकि यह पल पूरी जिंदगी के लिए कैप्चर होता है। इसलिए सभी की यही कोशिश रहती है कि उनका वेडिंग आउटफिट बहुत सुंदर और स्पेशल हो, जिसके लिए वो अक्सर हज़ारों और कभी-कभी लाखों खर्च कर देते हैं। लेकिन बाद में उस ड्रेस को आप दोबारा पहनते भी नहीं है तो बेटर है की पैसा खर्च करने से ज्यादा आप अपना वेडिंग आउटफिट रेंट पर ले । आजकल ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां से आप डिज़ाइनर कपड़े किराए पर ले सकते हैं।

और पढ़ें: अपनी रॉयल शादी के लिए इससे बेहतर डेस्टिनेशन आपको कही नहीं मिलेगा

3. सजावट  पर भी कम खर्च करे: महंगे डेकोरेशन पर पैसा खर्च करना फिज़ूलखर्ची है और इसके बिना भी आपकी शादी हो सकती है। सजावट के लिए गेंदे जैसे लोकल फूलों का इस्तेमाल करवाएं जिनकी शेल्फ लाइफ भी ज़्यादा है और ये सस्ते भी होते हैं। इसके अलावा अलग-अलग रंगों के दुपट्टों और लटकनों का इस्तेमाल करें, जो आपको बड़ी ही आसानी से किसी होलसेल मार्केट में बड़े ही कम दामों में मिल जाते है। वैसे भी ट्राइबल और ट्रेडिशनल डेकोर इन दिनों काफी ट्रेंड में है।

4. शादी में लिमिटेड गेस्ट लिस्ट बुलाए : शादी आपकी लाइफ का एक बहुत ही खास  दिन होता है इसलिए इसका हिस्सा बनने का हक भी आपकी लाइफ के सबसे खास लोगों को ही है जिनका आशीर्वाद आपके लिए बेहद मायने रखता है। इसलिए अपनी गेस्ट लिस्ट बहुत सोच-समझकर बनाएं और उन्ही लोगों को बुलाएं, जिन्हें आप वाकई में अपने इस खास दिन का हिस्सा बनाना चाहते हैं और जो सच में आपकी खुशी का हिस्सा बन कर खुश होंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments