लॉकडाउन में बढ़ रही हैं कपल्स की लड़ाई, 5 आसान तरीकों से सुधारें अपना रिश्ता

0
45
couple

लॉकडाउन के कारण कपल्स में हो रही लड़ाई


कोरोना वायरस के चलते पिछले एक महीने से देश में लॉकडाउन चल रहा है। जिसके कारण लोग अपने घरों पर ही है। ऐसे में लंबे समय तक एक ही कमरे में बंद रहना किसी के लिए भी समस्‍याएं पैदा कर सकता है। फिर चाहे वो कपल ही क्यों न हो। एक रिश्ता भले कितना भी मजबूत क्यों न हो, ज्‍यादा समय साथ रहने से प्‍यार के साथ-साथ लड़ाईयां भी बढ़ती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि हर व्‍यक्ति की सोच और नजरिया अलग होता है। ऐसे में जब दो अलग-अलग सोच के लोग लंबे समय के लिए एक कमरे में बंद रहेंगे, तो उनमें लड़ाई होना भी जाहिर है।

1. पार्टनर को पर्सनल स्‍पेस दें

लॉकडाउन के दौरान ध्यान रखने वाली पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि एक-दूसरे को उनका पर्सनल स्‍पेस देना बहुत जरूरी है। पर्सनल स्पेस का मतलब है आप अपनी इच्छा से काम करें और उन्हें उनकी मर्ज़ी से करने दें। जब आप क्‍वारंटाइन में हैं, तो आप पढ़ने, लिखने या खाना पकाने जैसे अपने व्यक्तिगत शौक का पालन करें। लेकिन तुमने ऐसा क्यों किया, अभी क्यों सो रहे हो, अभी तक क्यों जाग रही हो, जैसी बातों से ना तो अपना मूड़ खराब करें ना ही अपने पार्टनर का।

2. एक दूसरे की पसंद का ख्‍याल रखें

लॉकडाउन के कारण अगर आप लोग लम्बे समय से एक साथ एक घर में बंद है तो ऐसे में छोटी मोटी लड़ाई होना, वाजिब है। आप दोनों लोग अलग है दोनों की सोच भी अलग-अगल हैं, जिसके कारण आपके बीच गलतफहमियां और झगड़े हो जाते है, जैसे मूवी देखने के लिए या फिर गेम खेलने के लिए। इसलिए आप दोनों को एक दूसरे की पसंद का ध्‍यान रखना होगा।

और पढ़ें: Lockdown के दौरान इस तरह आप कर सकते है अपने पार्टनर के साथ रोमांस

3. घर के कामों का बंटवारा कर लें

आज के समय में लड़ाई की एक बहुत बड़ी वजह है, घर का काम। अभी लॉकडाउन के कारण आपकी काम वाली घर नहीं आ पा रही जिसके कारण आपको खुद घर का सारा काम करना पड़ता है जिसके कारण आप दोनों के बीच लड़ाई हो जाती है। इस लिए लड़ाई से बचने के लिए पहले ही घर के कामों का बंटवारा कर लें।

4. पुरानी बातों को अभी ना निकालें

इस समय लॉकडाउन के कारण आप हर समय घर पर साथ रहते हैं, आप लोगों के बीच तरह–तरह की बातें होती हैं। लेकिन कोशिश करें की आप पुरानी बातों को अभी ना निकालें। ये सही समय नहीं है उन मुद्दो पर बात करने का।

5. समझदारी के साथ चीजों को सुलझाएं

इस समय आप लोग हर समय घर पर साथ रहते हैं, तो कुछ मुद्दे और छोटी मोटी असहमतियां हो सकती हैं। ऐसे में आपको यह समझने की जरूरत है कि जैसे आप घर में लॉकडाउन होकर चिढ़ रखे हैं या तनाव में हैं, वैसा आपका पार्टनर भी तनाव में है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments