Can you get coronavirus twice: क्या एक बार ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना?

0
75
coronavirus

कोरोना वायरस पर क्या बोलती है चीन की रिपोर्ट


Can You get coronavirus twice: कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जिसके वजह से पूरे दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। सभी लोग इस वायरस से परेशान है। और भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि  क्या एक बार कोरोना वायरस ठीक होने के बाद दुबारा हो सकता है। क्योंकि विज्ञान कहता है कि एक बार किसी वायरस का संक्रमण होने के बाद इंसानी शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति उस वायरस से लड़ना सीख जाती है. इस कारण वो वायरस उस इंसान को फिर से नुक़सान नहीं पहुंचा सकता। लेकिन अगर हम बात करे कोरोना वायरस की तो ये बात साफ़ नहीं हुआ की ये वायरस ठीक होने के बाद दुबारा हो सकता है या नहीं। हाल ही में चीन से मिली रिपोर्टों में ये बात कही जा रही है कि अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने के बाद भी कुछ लोगों में फिर से वायरस पाया गया है. लेकिन पुख्ता तौर पर इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता.

किन-किन चीजों से फ़ैल सकता है कोरोना वायरस

फोन:  फ़ोन एक ऐसी चीज है जिसे हम दिन भार में पता नहीं कितनी बार यूज़ करते है। फोन चाहे घर पर हो या ऑफिस में पूरी तरह से बार-बार साफ़ हो। सभी फोन बनाने वाली कंपनियां मोबाइल फोन को एल्कोहॉल से, हैंड सैनिटाइज़र से या स्टरलाइजिंग वाइप्स से साफ़ करने को लेकर आगाह करती हैं क्योंकि इससे फोन की कोटिंग को नुक़सान होने का ख़तरा रहता है।
दरवाजे का हैंडल: रिसर्च बताती है कि कोरोना वायरस किसी भी जगह  पर चार से पांच दिन तक रह सकता है। ऐसे में अगर किसी बीमार व्यक्ति ने हैंडल को छुआ है और उसे साफ नहीं किया गया है, तो वायरस फैलने की बहुत अधिक संभावना है। तो कोशिश करें कि दरवाजा खोलते समय हैंडल को ना छुएं।

और पढ़ें: गर्भवती महिलाओं पर क्या होता है कोरोना वायरस का असर?

बच्चों के खिलौने: बच्चों में संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया भर में स्कूल बंद किए जा रहे हैं। लेकिन बाजार से खरीदे खिलौनों में वायरस हो सकता है। क्यों  खास कर अगर वे चीन या यूरोप से आए हों ।
फ्रोजन खाना: कोरोना वायरस गर्म तापमान को बर्दाश्त नहीं कर पाता लेकिन सर्दी इसे काफी पसंद है। यह वायरस माइनस 20 डिग्री में भी दो साल तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में लोगों में फ्रोजन खाने को ले कर डर पैदा हो गया है।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com