लाइफस्टाइल

Health Tips:- रात में खाना खाने के बाद टहलने के जबरदस्त फायदे, डिप्रेशन से मिलती है निजात

Health Tips: शुगर को रखना चाहते हैं नियंत्रित तो अपनाएं इस आदत को


Health Tips: आज की दौड़ती भागती ज़िन्दगी में ज्यादातर लोग क्या करते हैं, सुबह उठते हैं, नाश्ता करते हैं और अपने काम पर निकल जाते हैं। जब वह शाम को काम से वापस लौटते हैं और भोजन करते हैं, फिर इसके बाद सो जाते हैं। हममे से जायदातर लोगों का यही लाइफस्टाल है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि रात में खाना खाकर सीधे बिस्तर पर जाना आपको मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियां भी दे सकता है।

मेडिकल एक्सपर्ट्स की मानें तो भोजन के बाद हमें टहलना चाहिए। इससे शरीर का हर अंग और मासपेशियां ठीक से काम करती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम करता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी खाना खाने के बाद थोड़ी देर आवश्यक टहलना चाहिए। इससे ब्लड शुगर कम होता है।

health tips

कितने मिनट टहलना जरूरी

रात में खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट तो आपको जरूर टहलना चाहिए. अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप इसे बढ़ा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें आपको भोजन करने के एक घंटे के अंदर ही टहलना है.

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे

Healthy Breakfast Food: अगर रहना चाहते हैं हेल्दी, तो अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

1.वजन कम होगा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार  खाना खाने के बाद अगर आप 20 मिनट तक टहल लेते हैं तो मोटापे का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, क्योंकि पैदल चलना मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और वजन घटाने के लिए आपका मेटाबॉलिज्म सही होना चाहिए।

2. इम्युनिटी बढ़ती है

रात को खाना खाने के बाद चलना भी इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होता है, क्योंकि ये आपके इम्युन सिस्टम से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। पैदल चलने के कारण हमारी बॉडी के इंट्रल पार्ट्स अच्छे से काम करते हैं।

3. ब्लड शुगर नियंत्रित

खाना खाने के कुछ समय बाद आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है। जब आप रात को खाने के बाद टहलने जाते हैं, तो इससे ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है, इससे हाइपरग्लेसेमिया का खतरा भी कम हो जाता है।

4. डिप्रेशन में मदद करता है

खाना खाने के बाद पैदल चलना आपके शरीर में एंडोर्फिन को मुक्त करके तनाव को कम करता है, लिहाजा आप बेहतर महसूस कर पाते हैं।

5. पाचन में सुधार

रात के खाने के बाद टहलने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इससे सूजन कम होती है, कब्ज की संभावना कम होती है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से आराम मिलता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।