टैनिंग के लिए ऑलिव ऑयल से बेहतर कुछ नहीं

0
101
olive oil
olive oil

टैनिंग के लिए ऑलिव ऑयल


हर महिला की चाह होती है उसकी त्वचा सुंदर ,चमकदार और चिकनी हो लेकिन आज के धूल, धुप और प्रदूषण वाले वातावरण में ऐसा होना संभव नहीं हो पाता हैं। आपको अपनी त्वचा की देखभाल के लिए एक से ज्यादा आर्टिफीसियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जो आपके पैसे और समय दोनों की बर्बादी करता हैं। कभी-कभी इन आर्टिफीसियल प्रोडक्ट्स का साइड इफेक्ट्स भी हो जाता हैं। ऐसे में काम आते है घरेलू नुस्खें और टैनिंग के लिए ऑलिव ऑयल से बेहतर कुछ भी नहीं होता हैं.

Tanning
Tanning

आयुर्वेद के अनुसार, त्वचा की सात अलग – अलग परतें होती है और सभी की संरचना और कार्य भी अलग होता है। सभी परतों का अलग डिज़ाइन होता हैं और इसे इस प्रकार डिज़ाइन किया जाता है कि प्रत्येक परत ऊपर की परतों का सुरक्षा कवच बनकर सुरक्षा प्रदान कर सके। जब सभी परतें स्वस्थ और संतुलित होती है तो त्वचा स्वस्थ और चमकदार दिखती है।

आइये जानते है टैनिंग के लिए ऑलिव ऑयल को उपयोग करने के तरीके  –

olive oil
olive oil

(olive oil)
1. टैनिंग के लिए ऑलिव ऑयल को उपयोग करने के लिए आपको दो चम्मच जैतून तेल, एक नींबू का रस और एक चुटकी नमक लेने की आवश्यकता होती हैं। इसको लगाने के लिए एक कटोरे में जैतून के तेल में नमक और नींबू के रस को अच्छे से मिला लें। अब अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। इसके लिए हल्के गर्म पानी से अपन चेहरा धोएं और फिर एक सूती तौलिये से सूखा लें। अब अपने चेहरे पर जैतून के तेल की मालिश करने के लिए कटोरे में मिलाएं हुए मिश्रण से हल्के हाथ से अपने चेहरे पर मालिश करें। 10 -15 तक सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मालिश करें। 30 -40 मिनट बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। आपका त्वचा साफ़ और रंगत वाली लगेगी।

Read More: लाइव कॉन्सर्ट में निक जोनस ने प्रियंका से कही यह बात,प्रियंका ने दिया ऐसा रिएक्शन 

2. टैनिंग के लिए ऑलिव ऑयल को उपयोग करने के लिए आपको आधा कप दही, 2 बड़े चम्मच शहद, दो चम्मच जैतून तेल लेने की आवश्यकता होती हैं। इसको लगाने के लिए एक कटोरे में दही, शहद और जैतून का तेल मिलकर एक अच्छा सा पेस्ट बनाये।  इस मिश्रण को तब तक घुमाते रहे जब तक ये एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार ना हो जाएँ। अब इसको चेहरे पर लगा लें। आप हाथ से या किसी ब्रश से इसे लगा सकते हैं। 20 – 30  मिनट के लिए इसे लगाकर सूखने दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धोककर सूखा लें। आपको त्वचा के रंग में फ़र्क़ नजर आएगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com