सेहत

यह चीज़ें रखेंगी आपको सर्दियों में ऐलर्जी से दूर

खाने में शामिल कीजिए ये 5 चीज़ें और रखें ख़ुद को सुरक्षित कीजिए सर्दियों में ऐलर्जी से


सर्दियों में ऐलर्जी होना एक बेहद ही आम बात है। सर्दियों में कितनी भी सावधानी क्यों ना बरती जाए लेकिन किसी ना किसी तरह कोई ना कोई बीमारी हमें लग ही जाती है क्योंकि ज़रा सी लापरवाही ज़रूर हो ही जाती है जो हमें बीमारी का शिकार बनने पर मजबूर कर देती है।

सर्दियों में हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी कम हो जाती है जिसका कारण ख़ुद सर्दियाँ ही होती हैं। गर्मीयों में तो ज़्यादा चिंता की बात नही है किंतु सर्दियों में हमें प्रतिरक्षा प्रणाली को सही बनाए रखने के लिए अपने खाने में कुछ चीज़ों की शामिल करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर लहसुन यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें ऐंटीआक्सिडंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। दिन में लहसुन की एक कली का सेवन करने से आप अपने आप को किसी भी प्रकार की ऐलर्जी से आसानी से बचा सकते हैं और इसी प्रकार अदरक भी सर्दियों में बहुत लाभदायक होती है। यह सर्दी ख़ासी जैसी बीमारियों से हमारी रक्षा करती है।

यह चीज़ें रखेंगी आपको सर्दियों में ऐलर्जी से दूर
सर्दियों में ऐलर्जी
यहाँ पढ़ें : जानिए क्यों एलोवेरा सबसे बेस्ट होता है

आज हम ऐसी ही कुछ और चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप अपनी आदत में शामिल कर ख़ुद को ऐलर्जी से दूर रख पाएँगे। निनलिखित खाद्य पदार्थ आपकी सर्दी से होने वाली ऐलर्जी से आपकी रक्षा करेंगे:-

  1. हल्दी- हल्दी का प्रयोग वैसे तो हमारे देश में सब्ज़ियों में ही किया जाता है किंतु हल्दी केवल एक सब्ज़ी में डाले जाना वाला मसाला नही है। यह अपने आप में एक औषधि है। हल्दी एक प्रकृतिक ऐंटीआक्सिडंट है जिसमें ऐंटी इन्फ़्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं। सर्दियों में किसी भी प्रकार की ऐलर्जी से बचने के लिए रोज़ एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पियें।
  2. अदरक- अदरक भी हल्दी की तरह रोग प्रतिरोधक शक्ति को सुधारती हैं । यदि आप चाय के शौक़ीन हैं तो आप चाय में अदरक ज़रूर डाल लें अन्यथा दूध में अदरक को पकाकर पिएँ। दूसरा विकल्प तह भी हो सकता है की खाने में सब्ज़ीयो में अदरक डाल लें इससे स्वाद भी बेहतर होता है और सेहत भी।
  3. सेब- हम सभी ने बचपन में यह कहावत तो सुनी ही है की an apple a day keeps doctor away और यह बात सार्थक भी है की सेब में केर्स्ट्न नाम का पदार्थ होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता जिससे ऐलर्जी में राहत मिलती है। रोज़ एक सेब खाए या सेब का जूस पियें इससे ऐलर्जी भी होगी।
  4. नींबू- नींबू में विटामिन C पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे शरीर को ऐलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है। रोज़ सुबह गरम पानी में नींबू निचोड़कर पिए इससे प्रतिरक्षा प्रणाली तो अच्छी होगी ही साथ ही साथ त्वचा भी बेहतर होगी।
  5. शकरकंदी- शकरगंदी की चाट आसानी से बाज़ारो में मिल जाती है जिसका स्वाद बेहद लज़ीज़ होती है। और यह बाज़ारों में कच्चे रूप में भी आसानी से मिल जाती है किंतु क्या आप जानते हैं कि ये स्वाद के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है? उसने विटामिन B6 और बीटा केरोटीन होते हैं जिनके सेवन से ऐलर्जी से बचा जा सकता है।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।