अगर आप भी खत्म करना चाहते है अपनी जंक फूड क्रेविंग्स, तो आजमाएं ये टिप्स

0
158
fast food khana kaise band kare

इन आसान तरीकों से खत्म करें आपके जंक फूड की क्रेविंग्स 


कुछ लोगों खाने के मामले में बहुत ज्यादा फूडी है. उनको जहां भी खाने पीने की चीजें दिखती है. वही उनके मुँह में पानी आने लगता है. जहां कही भी उनको गर्म समोसा या फ्राईज़ दिख जाते है. वही उनके मन में बस एक चीजें आती है कि जिससे पहले किसी को पता चले, मैं फटाफट दो समोसे, एक वेच फ्राइज़ और चॉकलेट केक खा लूं. फिर उनको वो फिटनेस गोल्स याद आते है. जो उन्होंने खुद के लिए बनाये होते है. आज की जेनरेशन जंक फूड पर बहुत ज्यादा पसंद होता है. कुछ लोग इस पर कंट्रोल कर लेते हैं तो कुछ नहीं. तो जो नहीं कर पाते हैं अपनी क्रेविंग्स पर कंट्रोल उनकी आज बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे वो अपनी क्रेविंग्स पर कंट्रोल कर सकें. 

हर्बल टी: अगर आप भी सच में अपने जंक फूड की क्रेविंग्स खत्म करना चाहते है. तो आपको भी एक बार ये हर्बल टी जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए. इसे बनाने के लिए आपको 4-5 कप पानी में एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच धनिया के बीज को अच्छे से उबालना है. ये न सिर्फ नैचुरल तरीके से आपकी जंक फूड की क्रेविंग्स खत्म करेगा बल्कि आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करेगा.

और पढ़ें: सिर्फ कोरोना वायरस में ही नहीं बल्कि इन 5 बीमारियों में भी बेहद फ़ायदेमंद है गिलोय

पानी: जंक फूड की क्रेविंग्स खत्म करने के लिए आप हल्का गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते है. जब भी आपको जंक फूड या फिर कुछ मीठा खाने का मन करें, तो आप उस समय हल्का गर्म पानी पी ले. इससे आपकी क्रेविंग्स खत्म हो जाएगी. जो भी लोग हर रोज 2-3 लीटर हल्का गर्म पानी पीते हैं, उन्हें इसके फायदे  जरूर मिलते हैं.

स्नैक्स ऑप्शन्स: अगर आप बार बार स्नैक्स के तौर पर जंक फूड खाते है. तो आप इसकी जगह पर कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट चीजें खा सकते है. जैसे आप बर्गर की जगह बेक किए हुए खाखरा को घर पर बने पीनट-गार्लिक डिप के साथ खा सकते है या फिर फ्राईज़ की जगह योगर्ट-मस्टर्ड डिप के साथ नमकपारे ट्राय कर सकते है.

भूख लगने का इंतजार न करें: अगर आप अनहेल्दी खाने से बचना चाहते है. तो आपको हर दो घंटे के गैप पर कुछ न कुछ जरूर खाते रहना चाहिए, क्योकि अगर आप ऐसा नहीं करते तो जब भी आपको बहुत तेज भूखे लगेगी आप सारी फिटनेस और हेल्थ भूल कर कुछ भी कहने को तैयार हो जायेगे.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com