ठंड के मौसम में खाएं ये ऑर्गेनिक फूड्स: बनाएं अपनी सेहत

0
606
ऑर्गेनिक फ़ूड

5 ऑर्गेनिक फूड्स खाएं और सेहत में लगायें चार चाँद


मौसम के बदलते मिजाज़ को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि सर्दियों ने अपनी धमाकेदार एंट्री कर दी है और इन सर्दियों के मौसम में सभी स्वस्थ रहना चाहते हैं। वैसे तो सर्दियाँ सबको पसंद होती हैं और सर्दी का मौसम सबको प्यारा लगता है। लेकिन ठंड के मौसम में अपने शरीर का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। यदि आप इस मौसम में अपने शरीर का अच्छे से ध्यान नही रखेंगे तो आपके शरीर मे कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिससे आप बीमार पड़ सकते हो।

ठंड के मौसम में चाहे जितनी मर्ज़ी गर्म कपड़ों का प्रयोग कर लें लेकिन इससे कुछ नही होने वाला जब तक हमारा शरीर अंदर से मजबूत न हों और इसके लिए हमें पोषक पदार्थों की जरूरत पड़ती है और ये पोषक पदार्थ हमें ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों से मिलती है। यदि आप अंदरूनी रूप से स्वस्थ हैं तो आपके शरीर पर ठंड का प्रभाव नही पड़ेगा।

ऑर्गेनिक फ़ूड
ऑर्गेनिक फ़ूड

आइए दोस्तों कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो शरद मौसम में खाना जरूरी है।

1.बाजरा

कुछ अनाज ऐसे होते हैं जो शरीर को अधिक गर्मी देते हैं जैसे गेहूं, मक्का, बाजरा इत्यादि लेकिन इनमें से सबसे अच्छा अनाज बाजरा को ही माना जाता है। इसमें अधिक-से-अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी इत्यादि। । शरद मौसम में आप गेहूं की रोटी के बजाय बाजरे की रोटी खा सकते हैं। इसे खाने से आपकी पाचन शक्ति भी ठीक रहती है जिससे आप अंदरूनी गर्मी महसूस करते हो।

2.बादाम

बादाम में कई तरह पोषक तत्व होते हैं। इसके नियमित सेवन से अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलता है। बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि बादाम खाने से इंसान की मानसिक और शारीरिक मजबूती बनी रहती हैं। बादाम एक ड्राई फूड है जो बीमारियों से लड़ने में भी शरीर को मदद करता है। इसके खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और यह कब्ज ठंड के मौसम में ही ज्यादा परेशान करता है। बादाम विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो कि शरीर के त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

3.अदरक

ऑर्गेनिक फ़ूड
ऑर्गेनिक फ़ूड

अदरक एक रामबाण है। इसकी थोड़ी मात्रा में सेवन करने से ही बहुत सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। खासकर इसका उपयोग ठंड के मौसम में ही करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को काफी मात्रा में ऊर्जा मिलती है। गर्मी के दिन में अदरक का ज्यादा प्रयोग हानिकारक भी हो सकता है।

4. शहद

शहद को एक तरह से आप कुदरत का उपहार ही समझा जाता हैं। आयुर्वेद में शहद को अमृत का दर्जा दिया गया है, इसमें बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं। यह बीमारियों से लड़ने में हमारे शरीर को मदद करती हैं। वैसे तो शहद का उपयोग हर मौसम में किया जा सकता है लेकिन सर्दी के मौसम में इसका सेवन करना और भी अधिक लाभकारी होता है। शहद के उपयोग से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है।

5.तील

ठंड के मौसम में तील खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है। तिल के तेल से शरीर की मालिश करने से भी काफी ऊर्जा मिलती है। इसका काढ़ा बनाकर पीने से भी खाँसी और सर्दी जैसी बीमारियां दूर भागती है। इसमें अनेक पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोह्यड्रेट के गुण भी भरपुर मात्र में पाए जाते हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments