न खाए ये चीज़ें वर्काउट के बाद


क्या आप जानते है आपको वर्काउट के बाद क्या नही खाना चाहिए?


आजकल हर किसी के सिर पर जिम जाने का भूत सवार होता है। लेकिन जिम में किए जाने वाले वर्काउट के लिए कुछ चीज़ों से परहेज़ बहुत ज़रूरी है। अधिकतर लोग अपने खाने का तो ध्यान रखते हैं किंतु वे इस बात का ध्यान रखना भूल जाते हैं कि उन्हें वर्काउट के बाद क्या खाना चाहिए। इस तरह की लापरवाही से आपका जिम जाना बेकार हो जाएगा और फ़ायदे की जगह नुक़सान होगा। इससे शरीर में कमज़ोरी आएगी और साथ ही साथ चेहरे की चमक भी फीकी पड़ जाएगी।

एक बहुत मेहनत से किया गया वर्काउट आपके शरीर में काफ़ी बदलाव ला सकता है लेकिन वह किसी काम का नही यदि आप उसके बाद बर्गर या पिज़्ज़ा खा ले तो। अगर आप सही में अपने शरीर के प्रति गम्भीरता से सोचते हैं तो आपको ये सभी खाद्य पदार्थ वर्काउट के बाद के खाने से हटाने पड़ेंगे:-

  • बिना पकी सब्ज़ियाँ- यह सुनकर आप सभी को झटका ज़रूर लगेगा की हम सब्ज़ी खाने को मना कर रहे हैं। इसमें कोई शक नही की सब्ज़ियाँ हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी और ज़रूरी होती है किंतु वर्काउट के बाद हमारे शरीर की पोषक तत्वों की माँग बढ़ जाती है। आपकी ऊर्जा वापस लाने के लिए ये सब्ज़ियाँ काफ़ी नही होंगी। अगर आप खाना चाहते हैं रो इन्हें किसी प्रोटीन वाली डिप के साथ खाएँ।

न खाए ये चीज़ें वर्काउट के बाद

यहाँ पढ़ें : कॉफ़ी पीने के फ़ायदे

  • अधिक फ़ैट वाले फ़ास्ट फ़ूड को अलविदा- फ़्रेंच फ़्राइज़, बर्गर, पिज़्ज़ा आपको ज़रूर ही वर्काउट के बाद लज़ीज़ लगते होंगे और आपका मन लेता होगा की मई इंगा खाऊँ पर अब इन्हें अलविदा कहने का समय आगया है। यदि आप ये खाएँगे तो ये आपकी सारी मेहनत को अपने साथ ले जाएँगे। इन्हें खाने से आपकी पाचन क्रिया धीरे हो जाती है जो आपका लक्ष्य बिलकुल भी नही होता।
  • नमकीन स्नैक्स भूल जाएँ- स्नैक्स जैसे की आलू से बने चिप्स, नाचोज़, इन्हें खाने के बाद शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है, यह शरीर में नमक से ज़्यादा स्वास्थ्य लाभ पहुँचाता है। यह हमारे शरीर की कोशिकाओं के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। वर्काउट के दौरान शरीर से इलेक्ट्रॉलायट कम हो जाते हैं जिसकी पूर्ति पोटैशियम से होती है।
  • सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स- वर्काउट के बाद सभी को प्यास लगती है लेकिन यदि आप प्यास बुझाने  लिए कोल्ड ड्रिंक पीते हो तो इससे आपका बहुत ज़्यादा नुक़सान होगा। इनमे बहुत अधिक मात्रा में स्वीटनर होते हैं। इसके कारण ये मटैबलिज़म को धीरे करते हैं जिसके कारण आपका ही काम कठिन होता है। अगर आप पीना ही चाहते हैं तो स्पोर्ट्स ड्रिंक पीजिए या बनाना ड्रिंक या फिर सादा पानी।
  • मिल्क चोक्लेट- मिल्क चोक्लेट शुगर और कैलरीज़ से युक्त होती हैं। ये आपका वह कार्य नही करेगी जिसके लिए आप इसे खाएँगे। इसके केवल नकारात्मक प्रभाव होंगे। अगर आप चोक्लेट खाना ही चाहते हैं तो डार्क चोक्लेट खायें।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: