कही फल-सब्जियों के साथ घर न आ जाए कोरोना वायरस, इसलिए इन तरीकों से इन्हें धोएं और करें साफ

0
43
fruits and vegetables
Image Source - Pixabay

कही आप भी फल-सब्जियों के साथ कोरोना वायरस तो घर नहीं ला रहे


जैसा की सभी लोग जानते है की अभी पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कारण परेशान है। और भारत में भी कोरोना वायरस के चलते 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है और सरकार ने सभी लोगो से सोशल डिस्टैन्सिंग बनाये रखने को कहा गया है।  ऐसे में सभी लोग अपने अपने घरो पर है और बाहर भी चारों तरफ रेस्ट्रोरेंट से लेकर कॉफी शॉप तक सब कुछ बंद पड़ा हुआ है। केवल कुछ जरूरी सामान की दुकाने ही खुली है। जैसे फल-सब्जियों, दूध, और घर के कुछ जरुरी सामान। ऐसे में कुछ लोगों में घबराहट भी पैदा हो रही है कि कहीं उनके घरों में सब्ज़ियों और फलों के साथ कोरोना की एंट्री न हो जाये। तो चलिए आज हम इसी पर बात करेंगे की जब आप बहार से सामान लाते है तो कैसे करे उनको साफ़।

और पढ़ें: अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर है, तो ये कुछ खास जूस आपके लिए जो बढ़ाएंगे आपका इम्यूनिटी सिस्टम

कैसे धोएं फल-सब्जियों को: अभी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर मचा हुआ है ऐसे में लोग घबराये हुए है ये सोच कर कि बाहर से आने वाली फल-सब्जियों के साथ कोरोना उनके घर में एंट्री न कर ले। तो हम आपको बताते है कि CDC की रिपोर्ट के मुताबिक़ ये पुष्टि हुई है भोजन से ये वायरस नहीं फ़ैल रहा है। लेकिन ये भी सच है की हमारे पास आने से पहले ये फल-सब्जिया कई जगहों से गुज़र कर आती है। इसके लिए जरूरी है की जब भी आप फल-सब्जिया ले तो पहले उनको गर्म पानी से धोएं। फिर उसके बाद अपने हाथों को साबुन से 20 सेकंड के लिए धोएं। सब्ज़ी काटने से पहले और काटने के बाद भी अपने हाथ अच्छी तरह से 2 साबुन से धोएं। और सब्ज़ियों का छिलके सहित सेवन ना करें।

कुछ सब्ज़िया जैसे फूल गोभी, पत्तागोभी, बैंगन आदि में आपको कई बार छोटे कीड़े मिले होंगे। ये कीड़े इन्हें सिर्फ खाते ही नहीं हैं, इनमें अपना घर भी बना लेते हैं। इसलिए जरूरी है की जब भी आप ऐसी सब्जिया बनाये उससे पहले उनको 10 मिनट गर्म पानी में उबालें। इससे अगर उसमें कीड़े का अंश होगा भी तो नष्ट हो जायेगा। इस लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि इन छोटी छोटी बातो का ध्यान रखना है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com