Diwali Special 2019 : दिवाली पर मेहमानों को सर्व करे यह ख़ास स्वीट डिश 

0
42
diwali special 2019
Kheer

“दिवाली के दिन कुछ मीठा हो जाये”


Diwali special 2019: हमारे देश में दिवाली का त्यौहार बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है, इस त्यौहार कि खास बात यह है की यह सभी को आपस में जोड़ता है। इस दिन परिवार के जितने भी लोग दूर होते है वो सारे पास आ जाते है जिस से घर में अलग सी रौनक लग जाती है। अब ऐसे में घर की रसोई से भी अच्छे पकवानों  के बनने की खुशबू  आती है। लेकिन सवाल यह है की दिवाली पर क्या ख़ास बनाया जाए? सोचिये मत इस दिवाली मेहमानों को यह ख़ास स्वीट डिश सर्व कर दिवाली विश करे।

दिवाली पर मेहमानों  को सर्व करे यह ख़ास स्वीट डिश “-

1. हलवा

हलवा भी एक ट्रडिशनल डिशेस में से एक है जो आमतौर पर हर त्यौहार पर बनाया जाता है। वैसे आज कल त्योहारों पर कई अलग- अलग तरह के हलवा बनाऐ जाते है, जिनमे सबसे ज्यादा बेसन का हलवा, गाजर का हलवा सूजी का हलवा और आटे का हलवा बनाया जाता है। लेकिन बात अगर मूंगदाल के हलवे    की हो तो सबसे ज़्यादा ज़ायकेदार यह हलवा होता है और दिवाली के अवसर पर मूंगदाल का हलवा विशेष रूप से बनाया जाता है।

2. खीर

दूध और चावल से बनने वाली यह एक अच्छी स्वीट डिश है। यह डिश दिवाली अमावस्या के दिन मनाई जाती है और ऐसी मान्यता है की इस दिन दूध बेचना शुभ नहीं होता है इसलिए प्राचीन समय से ही दूध का उपयोग करने की परंपरा बनाई गई है तभी इस दिन दूध की खीर बनाई जाती है।  खीर को बनाते समय बादाम, काजू, किशमिश, इलाइची ये सब डाला जाता है जिससे  खीर का सवाद और स्वादिष्ट हो जाता है। वैसे तो लोग इससे कभी भी बना सकते है मगर त्योहार पर इसका महत्त्व ही अलग होता है। हलवा, खीर और पूरी ऐसे व्यंजन हैं जिनका भोग देवी-देवताओं को भी लगाया जाता है।

3. केसरिया श्री खंड

कई शहरों में दिवाली के अवसर केसरिया श्री-खंड भी बनाया जाता है। ये दही, शक्कर, केसर के मिश्रण से बनने वाली एक खास स्वीट डिश है और खास बात ये है कि ये बनाने में भी काफी आसान होती है।

और पढ़ें: कार्तिक के महीने में क्यों की जाती है तुलसी की पूजा

4. पूरी -सब्जी

पूरी सब्जी भी त्योहार पर बनने वाला खास पकवान है। आजकल पूरियां बनाने में भी नई-नई चीज़ों का इस्तेमाल होने लगा है तो वहीं पूरी के लिए सब्जी में तरीदार और सूखी दोनों तरह की सब्जियां बनाई जाती है जैसे की  कद्दू की छोले, दमआलू, आलू जीरा लोग अपनी पसंद के हिसाब से सब्जी बनाते  है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com