जहरीली हवा का दिल्ली-एनसीआर में कहर जारी, कैसे करें खुद का बचाव?

0
27
Delhi air pollution

दिल्ली की जहरीली हवा से दिल्ली के लोगों का हुआ हाल बेहाल, निर्माण-कार्य और स्कूल बंद


राजधानी दिल्ली और एनसीआर में लगातार हवा जहरीली होती ही जा रही है और नौबत अब ऐसी आ गई है कि दिल्ली सरकार को हेल्थ इमरजेंसी लागू करनी पड़ गई है। दिल्ली में सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं। अब यह सब देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी एक आपात्कालीन बैठक बुलवाई है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा सरकार को पराली पर सख्ती से रोक लगाने को कहा गया है।

क्या है दिल्ली का हाल:

अगर दिल्ली की हालत के बारे में बात करें तो यहाँ की हवा दम घोंट देने वाली हो गयी है। राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 470 के पार पहुँच गया है, जो की खतरनाक स्तर से बेहद ऊपर है। दिल्ली की हालत कितनी ख़राब है यह तो इस बात से पता चल ही जाता है की सरकार को राजधानी में हेल्थ इमरजेंसी लगानी पड़ गई।

शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में इमरजेंसी लागू की गई थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इस निर्णय की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, ‘पराली के धुंए के कारण दिल्ली में प्रदूषण उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इसलिए सरकार ने सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद रखने के का फैसला किया है।‘

ये हाल सिर्फ दिल्ली तक सिमित नहीं है, यूपी के भी कुछ हिस्से इस जहरीली हवा की चपेट में आ गए हैं। यूपी के कई हिस्सों में हवा काफी जहरीली हो गई है। बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार देर शाम संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। यूपी में मुख्य्मंत्री योगी के आदेश पर कई धूल भरी जगहों में पानी का छिड़काव किया गया।

क्यों बन रही है हवा जहरीली:

पंजाब और हरियाणा में प्रतिबंध के बावजूद लगातार पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता बहुत ज्यादा बिगड़ गई है। पडोसी राज्य में इस बार पराली जलाने का स्तर 46% तक बड़ा गया है, जो की इस साल सबसे ज़्यादा था, और यही कारण है की दिल्ली की हवा इतनी प्रदूषित हो गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च इंडिया के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया है जो गंभीर श्रेणी में आता है।

कैसे बचे इस जहरीली हवा से:

ये हवा इतनी जहरीली है कि इससे बचना बहुत ज़रूरी है, इस जहरीली हवा से बचने के लिए आप जब भी घर से निकलें तो मास्क पहन कर ही निकले। खाने में जितना हो सके विटामिन-सी, ओमेगा-3 को प्रयोग में लाएं। शहद, लहसुन, अदरक का खाने में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। खांसी, जुकाम की स्थिति में शहद और अदरक के रस का सेवन करें। साथ ही अपने घर के आस-पास पेड़ भी जरुरी लगाए, ये हवा को प्यूरीफाई करने का काम करते हैं जिससे आप ताजी हवा में सांस ले पाएंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments