लाइफस्टाइल

Deepika Padukone on modern marriage : ‘शादी की है निभाना ही पड़ेगा’ वाली सोच गयी है बदल

Deepika Padukone on modern marriage : शादी का मतलब कई मायनो मे गया है बदल, दीपिका ने किए Happy Marriage के secret reveal


  • Highlights
  • दीपिका ज्यादातर मुद्दों पर अपने विचार खुलकर रखती हैं।
  • दीपिका रणवीर सिंह के साथ शादी के बंधन में चार साल पहले बंधी और तबसे वह शादी को लेकर अपने नजरिये और विचार को लोगों को सामने रखती आई हैं।
  • दीपिका पादुकोण हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा हैं। दीपिका जितना अपने एक्टिंग और सुंदरता के लिए जानी जाती हैं उतना ही दीपिका का बेबाकपन लोगों को बहुत पसंद  है।

Deepika Padukone on modern marriage : दीपिका ज्यादातर मुद्दों पर अपने विचार खुलकर रखती हैं। वह बॉलीवुड की उन हीरोइनों में से हैं जिन्हें उनके ओपिनियन से जाना जाता है और इस वजह से ऐसा कई बार हुआ भी है कि वह नेटिजन्स द्वारा ट्रोल हुई हैं।

दीपिका रणवीर सिंह के साथ शादी के बंधन में चार साल पहले बंधी और तब से वह शादी को लेकर अपने नजरिये और विचार को लोगों को सामने रखती हैं।

कुछ समय पहले उन्होंने पुरानी और नई जेनरेशन की शादी में अंतर को अपने अंदाज़ में कुछ यूँ दर्शाया कि

“मुझे नहीं लगता की जरूरतें बदल गई हैं। बदला है तो नज़रिया अपने आप को ज्यादा खुश रखने का। पहले भी दो लोगों के बीच एक – दूसरे को समझने की समझदारी थी जो आज भी है। लेकिन आज की जनरेशन चीजों को एक्सेप्ट करने उन्हें नए तरीके से संवारने में अधिक ध्यान देती है।

दीपिका आगे कहती हैं पहले के जेनरेशन में शादी को निभाना ही पड़ता था। इसके कारण कई होते थे चाहें आप परिवार कहें या समाज। लेकिन आज की जेनरेशन में कपल एक दूसरे को वो स्पेस देने में सक्षम हैं ताकि दो लोग एक रिश्ते को और समझ पाएं और एक दूसरे को रिश्ते की आज़ादी दे सकें।”

Deepika’s take on Old generation marriage vs Today’s from BollyBlindsNGossip

दीपिका शादी के बाद ज़िंदगी में हुए बदलावों को भी बता चुकी हैं जो एक कपल को उनसे सीखने वाला है।

कई बार दीपिका से शादी के बाद ज़िंदगी कैसी है ये पूछे जाने पर वह कह चुकी हैं कि “मुझे लगता है कि अगर कोई अच्छी चीजें होनी थीं, तो वो चीजें हुई हैं। लेकिन इसके अलावा, यह वास्तव में ऐसा लगता है जैसे हम अभी भी डेटिंग कर रहे हैं। बात बस इतनी है कि अब साथ में थोड़ी और जिम्मेदारी है, साथ में निर्णय लेना और हमें एक-दूसरे के बारे में बहुत कुछ देखने को मिलता है क्योंकि अब हम एक-दूसरे के साथ रहते हैं जबकि पहले हम एक-दूसरे के साथ नहीं रहते थे।

इसलिए केवल यही अंतर है। इस तथ्य के अलावा कि जब आप डेटिंग कर रहे होते हैं तो जो भी अनिश्चितता होती है या चिंता होती है, उनमें से कोई भी चीज मौजूद नहीं होती है। शादी यानी एक पार्टनर के साथ जीवन भर साथ निभाने का रिश्ता। इसे लेकर अक्सर ये बात कही जाती हैं कि ये ऐसा लड्डू है जिसे खाने वाला भी पछताता है और नहीं खाने वाला भी पछताता है।

यानी शादी के बाद जो रिश्ता हमारे सामने होता है, वह अच्छा तो लगता है पर, जब कोई शादी के बंधन में बंध जाता है तो बहुत सी बातें ऐसी होती हैं जिनके बारे में कभी नहीं सोचा होता। यानी शादी के बाद की स्थिति वैसी नहीं होती जैसा कि शादी के पहले होती थी। हालांकि शादी अरेंज है या लव इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन चीजें और आपकी रोजमर्रा एकदम बदल जाती है।

शादी एक कपल को जहां काफी मैच्योर कर देती है वहीं शादी से पहले जो एक्सपेक्टेशन होती हैं वो भी बाद में सही नहीं बैठतीं। तब हम लाइफ को लेकर बहुत से अलग तरह के सपने देखते हैं। मगर रियलिटी कुछ और ही होती है। आज हम आपको शादी के बाद होने वाले इन्हीं बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

शादी के बाद ज़िंदगी में बदलाव आना लाज़मी है और यह बदलाव दोस्ती में भी दिखता है। उस नए बदलाव के बारे में आपको पहले से तैयार होने की जरूरत है। हो सकता है कि फ्राइडे नाइट जो आप शादी से पहले अपने दोस्तों के साथ बिताया करते थे आपको ग्रौसरी शॉपिंग में बिताना पड़े। इसके लिए पहले से तैयार रहने की जरूरत है।
शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ने की वजह से इंसान को अपने शौक को पीछे छोड़ना पड़ता है। जॉब के साथ उसे अपने परिवार को भी वक्त देना पड़ता है जिसके बाद अपने शौक और सुकून को पूरा करने के लिए उसके पास वक्त नहीं रह जाता।

शादी के कुछ सालों बाद स्थिति एक जैसी नहीं रह जाती है, बल्कि समय के साथ चीजें बदलती भी हैं। शादी के दिन शायद ही कोई ऐसा होता होगा जो ये सोचता होगा कि उसे कभी अपने पार्टनर से नफरत हो जाएगी पर, शादी के कुछ सालों बाद कभी-कभी किसी बात को लेकर कलह इस कदर बढ़ जाती है कि मन में एक ही ख्याल आता है काश शादी ही नहीं की होती तो अच्छा रहता। लेकिन इन सबके बीच जीवनभर का यह बंधन निरंतर चलता रहता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button