लाइफस्टाइल

अगर आप भी सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू उपचार

जाने डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में


सर्दियों में डैंड्रफ होना एक सामान्य त्वचा की स्थिति है.  जो हमारे स्कैल्प पर प्रभाव डालती है. सर्दियों में डैंड्रफ होने के अनेकों कारण है. वैसे तो डैंड्रफ होना एक तरह की गंभीर समस्या है और सर्दियों में ये और भी ज्यादा खतरनाक हो जाती है. इतना ही नहीं सर्दियों में डैंड्रफ के कारणों में भी बढ़ोत्तरी हो जाती है और हमें अपने बालों पर डैंड्रफ के कई लक्षण देखने को मिलते हैं.  जिनमें से ज्यादातर लोगों को स्कैल्प की परत का गिरना और हल्की खुजली की समस्या होती है.  आपने देखा होगा की लोग बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का दावा करते है.  लेकिन ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि घरेलू उपाय से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. मार्किट में मिलने वाले प्रोडक्ट से कई गुना ज्यादा घरेलू उपचार प्रभावी होते है तो चलिए आज हम आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में बतायेगे.

 

1. वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, अगर आपके पास एक ऑयली स्कैल्प है, तो आपके सर पर रूसी का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है.  ऐसे में अगर आप अपने बालों की देखभाल नहीं करते हैं तो इससे स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती  है। हमारे स्कैल्प पर अत्यधिक तेल उत्पादन हमारे सर पर रूसी के लिए आधार है क्योंकि तेलीयता खमीर नामक एक  बैक्टीरिया की वृद्धि की ओर जाता है.

 

और पढ़ें: जाने उन प्रोडक्ट्स के बारे में जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में करेंगे आपकी मदद।

 

dandruff

 

2. अगर आपके पास एक ड्राई स्कैल्प है तो आप पहले से ही दूसरे लोगों की तुलना में कुछ क्षेत्रों में चंचलता और खुजली का अनुभव कर सकते हैं.  ऐसे में अगर आप तेल न लगाए तो सूखे स्कैल्प में नमी की कमी हो जाएगी और आपके सर पर डैंड्रफ की समस्या आने लगेगी.  अत्यधिक शैंपू करना  प्राकृतिक तेलों की स्कैल्प को छीन सकता है इसलिए आपको बार- बार बाल भी नहीं धोने चाहिए.

 

3. अगर आप कार्डियो और वजन जैसे लंबे अंतराल के लिए गंभीर व्यायाम से गुजर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको पसीना ज्यादा आने का खतरा होता है. साथ ही साथ आपको ऐसी स्थिति में डैंड्रफ भी ज्यादा होने की संभावना होती है. ऐसे में आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि अभ्यास के बाद आप अपने बालों को धो लें.

 

4. सर पर डैंड्रफ होने में उम्र भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. क्योंकि किसी भी व्यक्ति के शरीर में वसामय ग्रंथियां गतिविधि की ऊंचाई होती हैं.  ये ग्रंथियां स्कैल्प पर लगातार और इस आयु वर्ग के बीच तेल का उत्पादन करती हैं. जिसके कारण रूसी अधिक जिद्दी हो जाती और जल्दी हटती भी नहीं है.

 

5. अगर आप लम्बे समय तक अपने बालों को धोने से बच रहे हैं तो आपको रूसी का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके पास एक ऑयली स्कैल्प है तो आपको सप्ताह में कम से कम दो बार अपने अयाल को धोना चाहिए यानि की अपने बालों को धोना चाहिए क्योंकि आपकी स्कैल्प की सफाई न करने से गंभीर मृत त्वचा कोशिकाएं और तेल का निर्माण हो सकता है, जो देखने में आपको रूखा लगेगा.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button