पॉलिटिक्सभारतीये पॉलिटिक्स

सपा- कांग्रेस गठबंधन ने जारी किया, साझा घोषणा पत्र

सपा- कांग्रेस गठबंधन ने जारी किया, साझा घोषणा पत्र


यूपी के विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी ने गठबंधन की साझा न्यूनतम प्रतिबध्ताएं घोषित कर दी है. शनिवार को लखनऊ के ताज होटल में उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मीडिया संवादादाताओं के सामने यूपी में सरकार बनने पर अपनी दस बड़े वादे पेश किए हैं.

upelection

आइए जानें साझा घोषण पत्र में किए गए वादेः-

  • किसानों को कर्ज से राहत, सस्‍ती बिजली और फसलों के उचित दाम दिए जाएंगे
  • युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और 20 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण से रोजगार की गारंटी दी है
  • महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33% और पंचायत व स्‍थानीय चुनावों में 50% आरक्षण दिया जाएगा
  • कक्षा 9वीं से 12वीं के सभी छात्राओं और मेधावी छात्रों को मुफ्त साइकिल मिलेगी
  • 1 करोड़ गरीब परिवारों को 1000 रुपये मासिक पेंशन और शहरी गरीबों को 10 रूपये में दिन का भोजन दिया जाएगा
  • 10 लाख से ज्‍यादा दलितों व पिछड़े वर्ग के परिवारों को मुफ्त घर देंगे
  • 5 साल में हर गांव को बिजली पानी और सड़क देने का वादा किया है
  • तेज और असरदार कार्यवाई के लिए पुलिस का आधुनिकीकरण और डायल 100 योजना का विस्तार होगा
  • प्रदेश के सभी जिलों को 4 लेन रोड से और 6 प्रमुख शहरों को मेट्रो जोड़ेगे
  • लाभकारी योजनाओं में अल्‍पसंख्‍यक व पिछड़ों को जनसंख्‍या के अनुपात में हिस्‍सेदारी

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, कि उत्‍तर प्रदेश में विजन की सरकार आएगी, भाईचारे और मोहब्बत की सरकार होगी. ये दस प्वाइंस विकास की नींव बनेंगे. हम किसानों की मदद करेंगे और युवाओं को रोजगार देंगे.

up

लखनऊ के ताज होटल में घोषणा पत्र जारी करने के बाद दोनों ने मीडिया से बातचीत भी की. बातचीत के दौरन राहुल और अखिलेश ने जमकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने मोदी के मनमोहन सिंह और कांग्रेस पर हमले का तीखा जवाब देते हुए कहा, कि मोदी जी को गूगल सर्च करना, लोगों के बाथरूम में झांकना, जन्‍मपत्री पढ़ना अच्‍छा लगता है, यह सब वो करें मगर अपने फ्री टाइम में करें.

दरअसल, पीएम मोदी ने संसद में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर कटाक्ष किया था, कि बाथरूम में भी रेनकोट पहनकर नहाना डॉक्टर साहब से सीखें. साथ ही शुक्रवार को उत्तराखंड की सभा में पीएम मोदी ने कहा था, कि गूगल पर चेक करो तो सबसे ज्यादा चुटकुले कांग्रेस नेता यानी राहुल गांधी पर ही मिलते हैं.
साथ ही राहुल ने कहा, कि मोदी जी अपने वादे पूरे करें, जो उन्‍होंने नहीं किए हैं, मोदी जी हर साल दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन सिर्फ एक लाख लोगों को ही रोजगार दे पाए हैं. राहुल गांधी ने कहा, कि अगर प्रधानमंत्री का काम होता है, रोज़गार देना, security देना और किसानों को उनका हक़ देना तो इन सब में हमारे प्रधानमंत्री 100% फेल हो गए हैं. सीटों पर विवाद को लेकर सवाल पूछने पर राहुल गांधी ने कहा, कि उत्‍तर प्रदेश की 99 फीसदी सीट पर कोई समस्‍या नहीं है, सिर्फ 6-7 सीट को लेकर थोड़ा विवाद है.

वहीं सीएम अखिलेश यादव ने भी विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, कि कुछ लोग गठबंधन से डर गए है, साथ ही कहा, कि बहुत गुस्सा होना अच्छी बात नहीं है, इससे यह पता चलता है, कि पैरों के नीचे से ज़मीन सरक रही है. अखिलेश ने पीएम मोदी को जवाब देते हुए कहा, कि यह गठबंधन दो कुनबों का नहीं दो युवाओं का है.
दरअसल, उत्‍तरप्रदेश के बिजनौर में विजय शंखनाद रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा था, कि ये गठबंधन दो पार्टी का नहीं दो कुनबों का है.
आप को बता दें, आज यूपी में 73 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण का मतदान हो रहा है. उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इस पहले चरण में 2,60,17,128 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने वाले हैं, जिसमें 1,42,76,128 पुरुष और 1,17,76,308 महिलाएं हैं.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।