8 जून से शुरू होगी चारधाम  यात्रा, इन बातों  का रखा जायेगा खास ध्यान

0
24
char dham yatra

पहली बार कोरोना महामारी के चलते तीर्थ यात्री दर्शन से रहे वंचित


कोरोना वायरस के कारण लम्बे समय से भारत में लॉकडाउन लगा हुआ था, जिसके कारण सभी चीजें बंद पड़ी थी लॉडाउन 5 में धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत के बाद से उत्तराखंड सरकार पर्यटन और धार्मिक गतिविधियों को शुरू करने की तैयारी में है। अब उत्तराखंड सरकार चारधाम यात्रा शुरू करने की तैयारी में जुट गई है। 8 जून से सरकार सीमित संख्या में चारधाम यात्रा को शुरू करेगी। इसके बाद दूसरे राज्यों से बातचीत करने के बाद उनके तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों के लिए भी द्वार खोल दिया जाएगा।

क्या कहा कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने

उत्तराखंड से कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि ‘हम चारधाम यात्रा शुरू करने की तैयारी कर रहे है। 8 जून के बाद हम इसे सीमित संख्या में शुरू करेंगे’। उत्तराखंड में स्थित बदरीनाथ, गंगोत्री, केदारनाथ और यमुनोत्री मंदिर बहुत पहले खुल चुके है। लेकिन अब तक कोरोना वायरस के कारण इन धार्मिक स्थलों को श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला गया। ऐसा पहली बार हुआ कि तीर्थ यात्री चार धाम के दर्शन से वंचित है।

और पढ़ें: कई वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद मिला नेहा कक्कड़ को फिल्मों में गाने का अवसर, बचपन किया कुर्बान

चारधाम यात्रा के दौरान इन बातों का रखा जायेगा खास ध्यान

1. चारधामयात्रा की शुरुआत सीमित श्रद्धालुओं के साथ होगी। सभी को यात्रा और दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा।

2. दूसरेराज्यों में बसों के संचालन की अनुमति मिलने के बाद ही चारधाम यात्रा वहां के पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए खोली जाएगी।

3. हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए जाते थे लेकिन इस बार ये संख्या सीमित होगी।

4. हरसाल की तरह इस साल भी लंबे शीतावकाश के बाद 15 मई को बद्रीनाथ के कपाट खोल दिए गए थे। लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस मौके पर बदरीनाथ में ज्यादा लोग मौजूद नहीं थे। इस बार वहा सिर्फ गिनती के ही लोग मौजूद थे।

5. मदनकौशिक ने कहा हम अन्य राज्य सरकारों से बसें चलाने के संबंध में विचार करेंगे। जिसे वहां के राज्यों के श्रद्धालु और पर्यटक वहां आ कर दर्शन कर पाएंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments