आखिर क्या है ब्रेन ट्यूमर और इसके शुरूआती लक्षण

0
913
ब्रेन ट्यूमर

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों को पहचानना है बेहद जरूरी


ब्रेन ट्यूमर यानि ब्रेन कैंसर जो कि दिमाग से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। मस्तिष्क हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके साथ थोड़ी-सी भी लापरवाही या दिमाग की सेहत को लेकर की गई नजरअंदाजी हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है और इसकी सबसे बड़ी परेशानी है कि शुरुआती दिनों में इसका पता लगाना मुस्किल है या यह भी कह सकते हैं कि कई बार लोग इसके लक्षणों को सामान्य समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। सही समय पर इस बीमारी के बारे में पता चल जाए तो ब्रेन ट्यूमर के मरीज भी आसानी से बच सकते हैं। वैसे तो ब्रेन ट्यूमर के बहुत से शुरुआती लक्षण होते हैं जिसे गंभीरता से लेते हुए डॉक्टरी जांच करवाना बहुत जरूरी है।

ब्रेन ट्यूमर
ब्रेन ट्यूमर

Related :- …इन चीजों के सेवन से बढ़ेगा आपका दिमाग!

आखिर क्या है ब्रेन ट्यूमर

ब्रेन हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक हिस्सा है। एक सामान्य व्यक्ति में लगभग 100,000,000,000 ब्रेन सेल्स होते हैं। जब किसी कारण दिमाग की कोशिकाओं का नियंत्रण बिगड़ने लगता है तब यह सेल्स नष्ट होने लगते हैं, जिससे ब्रेन के काम करने में रूकावट पैदा होने लगती है। ब्रेन में अनियं‍त्रि‍त कोशिकाएं ब्रेन सेल्स के आसपास तेजी से फैलती है जो कि कैंसर का रूप धारण करने लगती हैं। मस्तिष्क में इतना बड़ा बदलाव आने के कारण शरीर भी इसके साथ संकेत देने लग जाता है, जिसे पहचानना बेहद जरूरी है।

आइये जानते हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण:-

शरीर में अगर अचानक किसी तरह के बदलाव दिखाई दें तो बिलकुल भी टाइम न वेस्ट करते हुए डॉक्टर के साथ संपर्क जरूर करें।

सिरदर्द

सुबह होते ही सिर में तेज दर्द का अहसास होना और लगातार दर्द रहना और इसका अधिक बढ़ते जाना ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण हो सकता है। ऐसे में सबसे पहले डॉक्टरी जांच करवाना बहुत जरूरी है।

उल्टी आना

सिर दर्द को सहन न कर पाना और दूसरी जगह पर जाने और वातावरण में बदलाव आने से सिर दर्द के साथ उल्टी का आना आपके लिए परेशानी का कारण हो सकता है।

देखने में परेशानी

ट्यूमर होने पर कई बार देखने में भी परेशानी होने लगती है। वैस तो विटामिन की कमी या फिर कंप्यूटर पर लगातार काम करने से भी आंखों की रोशनी कम होने लगती है लेकिन अगर फिर भी धुंधला दिखाई दें या फिर रंग पहचानने में परेशानी हो तो यह ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण हो सकते है।

बोलने में दिक्कत और यादाश्त कमजोर होना

अचानक ही बात करने में परेशानी आने लगे या फिर आप चीजों को भूलने लगे तो यह भी ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं। इस बीमारी में दिमाग के सोचने और समझने की क्षमता पर भी काफी बुरा असर पड़ना शुरू हो जाता है।

सुनने में परेशानी

ट्यूमर होने पर सुनने में भी समस्या आने लगती है। जिन लोगों को दिमाग के टैंपोरल लोब में ट्यूमर होता है, उनके सुनने की क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in