भारत

प्रधानमंत्री पर किसने लगाया तिरंगे के अपमान का आरोप?

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने का आरोप लगाया गया था। इस मामले पर न्यायालय ने संज्ञान लिया। मोदी पर आरोप लगाए गए हैं कि बीते वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और अमेरिका की यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया था। मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट स्निग्धा सरवरिया द्वारा शिकायत पर संज्ञान लिया गया।

साथ ही उनके द्वारा शिकायतकर्ता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरूद्ध सबूत पेश करने और बयान दर्ज करवाने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि वे इस तरह की शिकायत पर संज्ञान लेती हैं दूसरी ओर उन्होंने शिकायतकार्ता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरूद्ध सबूत पेश करने के आदेश भी दिए है। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता पीएम मोदी के विरूद्ध सबूत पेश करें और उन्हें बयान दर्ज करवाऐं।

modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरूद्ध शिकायत करने वाले आशीष शर्मा ने कोर्ट के सामने अर्जी लगाई थी कि वो पुलिस को मोदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दे। आशीष ने शिकायत दर्ज करते हुए कहा कि इंडिया गेट पर आयोजित किए गए योग दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग रूमाल के तौर पर किया गया।

यदि प्रधानमंत्री रूमाल या गमछे के तौर पर राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग करते हैं, तो इसे इसका अपमान कहा गया है।

उन पर आरोप लगाए गए हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को राष्ट्रीय ध्वज देते समय लापरवाही भी बरती गई।  उन्होंने इस पर हस्ताक्षर किए ये राष्ट्रीय ध्वज के कोड 2002 के विरूद्ध है। अब इस मामले में संज्ञान लेकर जांच की जा रही है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button