गर्मियों में लेना चाहते है ठण्ड का मज़ा ,तो इन जगहों पर जरूर जाएं

0
kashmir

भारत की 5 ऐसी जगह जहाँ गर्मियों में मिलती है सिर्फ बर्फ ही बर्फ


सफ़ेद बर्फ की चादर  से ढकी पहाड़ी का ख्याल ही मन को तरोताज़ा कर देता है. हर कोई अपनी ज़िन्दगी में एक बार तो ऐसी जगह जाने का जरूर सोचता है जहाँ चारो तरफ बर्फ ही बर्फ के नज़ारे हों. ऐसे में अगर आपके बच्चो की भी गर्मियों की छुट्टीयां शुरू हो गयी है तो देर न करते हुए  सामान पैक कर लें और निकल जाइये गर्मी के मौसम से दूऱ एक बर्फीले जगहें  पर.  लेकिन अब सवाल आता है की इस मौसम में कहाँ जाये ? तो आज हम आपको बताएँगे भारत की वो 5 ऐसी जगहें जहाँ आपको मिलेगी बर्फ ही बर्फ .

पटनीटॉप (जम्मू कश्मीर)

यह जगह साल के 365 दिन बर्फ की चादर से ढकी रहती है. यहाँ की सुंदरता को देखने के लिए विश्व भर के टूरिस्ट काफी आकर्षित होते है .यह जगह  जम्मू  कश्मीर  से काफी नज़दीक पड़ती है. जम्मू से पटनीटॉप पहुंचने में लगभग तीन घंटे का समय लगता है. प्राकृतिक खूबसूरती को लिए यह हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं है.  यहां पर भी आप बर्फबारी में स्नोबोर्डिंग का मजा ले सकते हैं.

तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

चारो तरफ बर्फ का नज़ारा देने वाला तवांग क्षेत्र अपने आप में बेहद खूबसूरत है. समुंद्र तट से 10 हज़ार फीट की ऊंचाई पर स्थित इस जिले की सीमा उत्तर में तिब्बत, दक्षिण-पूर्व में भूटान और पूर्व में पश्चिम कमेंग के सेला पर्वत श्रृंखला से लगती है.

गुलमर्ग (जम्मू कश्मीर)

प्राकृतिक ख़ूबसूरती की बात करें और गुलमर्ग का नाम न हो ऐसा तो मुमकिन ही नहीं है कई सारी फिल्मो में बर्फ़बारी  और स्नो की खूबसूरती दिखने के लिए गुलमर्ग में शूटिंग की गयी है ,इस जगह आपको साल के बारह महीने ठण्ड मिलेगी ,यहाँ पर सैलानी स्कीईंग  का मज़ा लेते हुए भी देखे जाते हैं.

यहाँ भी पढ़े: जोश व आत्मविश्वास से भरी रही है यह ज़िंदादिल अभिनेत्री

खज्जियार (हिमाचल प्रदेश)

ये जगह डलहौज़ी से 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित  है.  जनवरी और फरवरी ऐसे मुख्य महीने हैं जब बर्फ़बारी की सुंदरता देखने के लिए यहाँ लोग एकत्रित होते हैं. लेकिन अगर आप गर्मियों यानि मई से जुलाई के बीच जाने का सोच रहे हैं तो भी आपको यहाँ के पहाड़ बर्फ से ढके हुए ही दिखाई देंगे इस जगह की ख़ास बात यह हे की यहाँ आपको बर्फ तो मिलती ही है . लेकिन यहाँ का टेम्प्रेचर हमेशा सामान्य ही रहता है.

सोनमर्ग (जम्मू कश्मीर)

प्राकृतिक सुंदरता के  साथ – साथ आपको यहाँ पर बर्फ से जमी हुई झीलों का नज़ारा भी मिल जायेगा. गर्मियां के आते ही यहाँ बर्फ हलकी पिघलने लगती है जो सैलानियों को अपनी और खूब आकर्षित करती है.यहाँ के बर्फ से ढके हुए खुले मैदानों में आप स्नोबोर्डिंग भी कर सकते हैं .  यहाँ इतनी ठंडक रहती है की आप कभी भी  यहाँ अप्रैल के गर्म महीने में भी बर्फ़बारी का मज़ा ले सकते हैं.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here