जोश व आत्मविश्वास से भरी रही है यह ज़िंदादिल अभिनेत्री

0
zohra

अपनी कला से लोगो का मन लुभा लेने वाली ज़ोहरा सहगल का आज है जन्मदिवस


बॉलीवुड की सूची मे शामिल मशहूर अभिनेत्री ज़ोहरा सहगल का आज है जन्मदिन, अपने पैशन और आत्मविश्वास जानी जाने वाली अभिनेत्री ज़ोहरा ने ऐसे समय पर बॉलीवुड की दुनिया मे कदम रखा जहाँ  महिलाये फिल्मो मे आने से कतराती थी .मज़े की बात ये है की भारतीय सिनेमा की लाडली कहलाने वाली आज 100 वर्ष की हो जाती . ज़ोहरा के जीवन की यादें उतनी ही हसीन और रंगीन थी जितनी की भारतीय सिनेमा की यादे  .

जाने कैसा रहा  ज़ोहरा सहगल का जीवनी सफर 

1920 के दशक मे ज़ोहरा ने अपने कॉलेज  की  पढ़ाई क्वीन मैरी कॉलेज से की जो की लाहौर में स्थित है. जोहरा  की माँ चाहती थी की वो आगे पढ़ाई करके  अपनी माँ की ख्वाइश पूरी करे और अपनी माँ के सपने को पूरा करने के लिए ज़ोहरा ने आगे पढ़ने का फैसला लिया. इस कॉलेज को ज्वाइन करने का मतलब था की उन्हें पर्दा सिस्टम का हिस्सा बनना पड़ता और यही कारण था की उन्होंने बुरका पहनना भी शुरू कर दिया  .

वही 1963 मे उन्होंने उदयशंकर शैली का  नृत्य सीखाना शुरू कर दिया  . सबसे रोचक बात 1964 मे उन्हे बीबीसी रूडयार्ड कीप्लिंग मे काम करने का मौका मिला ब्रिटिश टेलीविज़न पर ये उनकी पहली भूमिका थी और आगे चलकर उन्होंने खूब काम किया.

यहाँ भी पढ़े: फिर होंगे तीनो खान एक साथ,करने वाले है कुछ बड़ा 

1946 मे ख्वाजा अहमद शाह के निर्देशन मे बनी इप्टा की पहली फिल्म प्रोडक्शन ‘धरती के लाल’ और फिर इप्टा के सहयोग से बनी चेतन आनंद की फिल्म ‘नीचा नगर’ मे उन्होंने काम किया  . नीचा नगर उनकी  पहली ऐसी फिल्म थी जिसके लिए उन्हें अंतराष्ट्रीय कांस फिल्म समारोह मे गोल्डन पाम पुरस्कार मिला  . इसके अलावा  ज़ोहरा सहगल  ने कला निर्देशन और फिल्म निर्देशन भी किया है  .

फिल्म की दुनिया मे  उनका सफर काफी सुहाना रहा है वही अगर बात करे उनकी एक्टिंग की तो लोगो को उनकी अदाये काफी लुभाती थी  . इनका एक क्वोट काफी मशहूर था – ‘तुम क्या अब मुझे इस तरह देखते हो जब मैं बूढ़ी और बदसूरत हो गयी हूँ, तब देखते जब मे  जवान और बदसूरत थी ‘.

अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान पसंदीदा कलाकार रहे– 

ज़ोहरा सहगल ने ‘चीनी कम ‘ मे अमिताभ बच्चन की माँ का किरदार निभाया था. वही उन्होंने  शाहरुख़ खान के  साथ ‘वीर ज़ारा ‘ एवं ;दिल से ‘ फिल्म में काम किया था और  ये दोनों ही  कलाकार ज़ोहरा सहगल को बेहद पसंद थे  .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here