बिना श्रेणी

अगर आप रात में लेते है 5 घंटे से कम की नींद, तो इससे आपके शरीर में होते हैं ये असर

जाने एक अच्छी नींद क्यों बेहद फायदेमंद है हमारी बॉडी के लिए


एक अच्छी नींद हमारे लिए कितनी जरूरी होती है ये शायद हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है। अगर आप 24 घंटों में से एक घंटा भी नहीं सोते, तो इसका आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आपको अपने शरीर में थकान महसूस होने लगेंगी। लेकिन अगर आप लगातार बहुत ज्यादा कम सोते है तो इससे आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगेंगी। आपने कई लोगों से सुना होगा कि अभी काम कर लेते है उसके बाद वीकएंड पर सो लेगें।

लेकिन ऐसा करने से आपको कई तरह की समस्याओं का समना करना पड़ सकता है। क्योकि वीकएंड पर सो लेना ही काफी नहीं होता। इससे आपका शरीर सुस्त पड़ता है और  इससे आपकी सेहत भी खराब होती है। आपको बता दे कि एक रिसर्च इस बात का खुलासा करती है कम सोने से आपके शरीर में किस तरह की समस्याएं होती हैं तो चलिए जानते है कम सोने से शरीर में होने वाली समस्याओं के बारे में।

अच्छी नींद क्यों है बेहद फायदेमंद

और पढ़ें:  जाने मेडिटेशन करने के बेस्ट तरीके, और इसके फायदे

मूड में होते हैं बदलाव: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि अच्छे से न सो पाने के कारण आपका दिमाग थका हुआ रहता है। साथ ही साथ इस थकान के कारण ही मूड में भी कई तरह के बदलाव होने लगते है। जिसे हम समझ नहीं पाते और वो धीरे धीरे डिप्रेशन, एंग्जाइटी में बदलने लगती है।

इम्यूनिटी: कम नींद लेना हमारी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है। ऐसे समय में हमे सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियां होने लगती है। और शरीर का इम्यून सिस्टम उनसे लड़ नहीं पाता है। इसलिए अच्छे इम्यूनिटी के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

डायबिटीज: आपको बता दे की अच्छी नींद न लेने से हमारे शरीर में इंसुलिन लेवल कम होने लगता है जिसके कारण हमारे शरीर में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं जो लोग भी अच्छी नींद नहीं लेते उनका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा होने लगता है।

वजन का बढ़ना: आपको बता दे कि हमारे शरीर में नींद इनडायरेक्ट तौर पर वजन के बढ़ने का कारण होता है। अच्छी नींद न लेने के कारण दिमाग में कई तरह के केमिकल रिएक्शन होते हैं। नींद की कमी के कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।