बिज़नस

अन्य बैंको के एटीएम से पैसा निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज!

केंद्र सरकार अब किसी और बैंक के एटीएम से पैसा निकलने पर लगने वाले एक्स्ट्रा चार्ज (शुल्क) जल्द ही खत्म करने की तैयारी में है। वित्त मंत्री और आरबीआई इस पर फ़िलहाल विचार-विमर्श कर रहे है।

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया “आर.बी.आई से यह खबर आई है कि निर्धारित संख्या के बाद दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर लगने वाले एक्स्ट्रा शुल्क को अब खत्म कर दिया जायेगा। साथ ही इसके बजाय अन्य बैंको के ए.टी.एम से निर्धारित राशि जोकि 1 लाख रूपए है उससे ज्यादा पैसे निकालने पर शुल्क लगाया जाएगा।

atm

इस व्यवस्था से अब मध्यम वर्ग के लोगो को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा जिन्हें निर्धारित संख्या के बाद उसी बैंक एटीएम ढूंढना पड़ता है जिसमें उनका खाता होता है।

सरकार की तरफ से अन्य बैंक के एटीएम से निकासी को निशुल्क करने के इस फैसले की वजह यह है कि जनधन योजना के तहत देशभर में कुल 20 करोड़ से भी ज्यादा खाते खोले गए हैं। सरकार के मुताबिक इतनी बड़ी तादाद में खाते खोलने के साथ बैंकिंग सुविधाओं को भी बढ़ाना जरूरी है। गाँव और कस्बो जैसे इलाको में खासतौर पर एटीएम की भारी कमी है, इसलिए डाक विभाग के ए.टी.एम. में विस्तार करना जरूरी है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button