क्या Jio के बाद अब Airtel भी लॉन्च कर सकता है वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप, जाने Airtel की तैयारी

0
62
ss

क्या फर्क है वीडियो कॉलिंग एप जूम और जियो मीट एप में


जूम एप की तरह रिलायंस जियो ने भी कुछ समय पहले ही अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप ‘जियो मीट’ लॉन्च की है। अगर आप जूम एप और जियोमीट को देखे तो आपको दोनों में काफी चीजें एक जैसी ही देखने को मिलेगी। अगर सीधे शब्दो में कहे, दो दोनों में सिर्फ रंग का ही फर्क है। रिलायंस जियो के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जियोमीट के लॉन्च होने के बाद अब खबर आ रही है कि अब जल्द ही एयरटेल भी अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप लॉन्च करने की तैयारी में है। खबरों और सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक एयरटेल भी किसी इंटरप्राइजेज ग्रेड प्रोडक्ट की लॉन्चिंग की तैयारी में है। इस खबर के मुताबिक यह प्रोडक्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप हो सकता है। खबरों के मुताबिक, एयरटेल का वीडियो कॉलिंग एप जूम और जियोमीट से बिल्कुल अलग होगा।

डाटा सिक्योरिटी के लिए कैसे बेस्ट है एयरटेल का वीडियो कॉलिंग एप

अभी कुछ दिन पहले ही केन्द्र सरकार ने TikTok, Helo समेत 59 चीनी ऐप्स को भारत में बैन किया था। क्योकि ये चीनी ऐप्स यूजर डाटा प्राइवेसी का उल्लंघन कर रहे थे। ये सब देखते हुए एयरटेल डाटा सिक्योरिटी को लेकर काफी तेजी से काम करने लगा है। एयरटेल के वीडियो कॉलिंग एप के लॉन्च होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका डाटा सर्वर भारत में है। साथ ही एयरटेल को ले कर लोगों के मन में पहले से एक भरोसा है कि उनका पर्सनल डाटा कही भी लीक नहीं होगा। खबरों के मुताबिक एयरटेल जल्द ही बेहतर डाटा सिक्योरिटी के लिए AES 256 एंक्रिप्शन का इस्तेमाल करने वाला है।

और पढ़ें: अपने सपनों के घर का कुछ इस तरह करें डेकोर, घर से आएगी पॉजिटिविटी

अखिल भारतीय व्यापारी संघ के मंत्री खंडेलवाल ने क्या बोला जूम एप को ले कर

अखिल भारतीय व्यापारी संघ ने भी कुछ समय पहले ‘जूम’ एप का बहिष्कार करने और जियोमीट का इस्तमाल करने की सलाह दी थी। अखिल भारतीय व्यापारी संघ के मंत्री खंडेलवाल ने हाल ही में हुई बैठा में कहा था कि परिसंघ से जुड़े संघों और व्यापारियों को अपनी बैठकों और वार्ताओं में जूम एप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए तथा सभी लोगों को मिल कर फैसला लेना चाहिए कि वो सब मिल कर इसका बहिस्कार करे और इसकी जगह पर वो जियोमीट या किसी ओर एप का प्रयोग करेंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com