Mango For high Immunity:  कोरोना में कैसे फायदेमंद है आम, जाने आम के फायदे 

0
37
aam khane ke fayde
Image Source - Pixabay

Aam khane ke fayde: अच्‍छी हेल्‍थ के लिए जरूर खाये आम


Aam khane ke fayde: आम एक ऐसा फल है जो शायद ही किसी को नापसंद हो। आम को फलों का राजा कहा जाता है क्योंकि आम में विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-बी6, फोलेट, आयरन और मैग्नीशियम सहित सभी पोषक तत्वों होते है। इसके साथ ही आपको बात दे कि आम एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भी भरपूर होता है। ये इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। अगर आप की इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होगी तो आप जल्दी कोरोना वायरस के शिकार नहीं होंगे

आम से होने वाले 5 फायदे

इम्यून: आम आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, आम में सबसे ज्यादा विटामिन-सी और जिंक पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन-सी बॉडी में होने वाली एलर्जी को कम करता है और बॉडी को कई इंफेक्शन से भी बचाता है।

बल्ड प्रेशर: बॉडी में बल्ड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है। एक रिसर्च के मुताबिक आम का सेवन करने से हाइपरटेंशन से छुटकारा मिलता है, साथ ही बल्ड प्रेशर भी सही रहता है।

और पढ़ें: दूध वाली चाय की चुस्कियां लेने के शौक़ीन, तो जाने इससे होने वाले नुकसान

वज़न: अगर आप अपने वजन से परेशान है और वजन घटना चाहते है तो आप अपने खाने में आम शामिल कर सकते है। आप एक टाइम का खाना छोड़ कर आम भी खा सकते है क्योकि आम फाइबर से भरपूर होता है। इससे खाने के बाद आपको लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगेगी।

कोलेस्ट्रोल: आम एक ऐसा फल है जो ब्लड कोलेस्ट्रोल और दिल की हिफाजत करता है आम में मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है। आम बॉडी में कोलेस्ट्रोल स्तर को नियंत्रण रखने में मदद करता है।

आंखों के लिए: बॉडी में विटामिन ए की कमी के कारण आपको नाइट ब्लाइडनेस होने का खतरा रहता है। परन्तु अगर आप आम खायेगे तो आपको इसका खतरा नहीं होगा क्योकि आम में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंख के लिए फायदेमंद होता है। आम को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लू लाइट से आंखों को बचाता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments