काम करने वाली महिलाएं को रखना चाहिए खुद का ख्याल ,जानिये कुछ आसान टिप्स 

0
30
women-health

इन आसान आदतों को अपना कर बनाये अपनी जिंदगी हेल्थी

अक्सर देखा गया है की पुरुषो के मुकाबले काम करने वाली महिलाएं ज्यादा बीमार पड़ जाती है ,वजह है खुदका ख्याल न रख पाना।यदि आप भी कामकाजी महिला है तो अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ आवश्यक आदतों को शामिल करके बीमारियों से बचने की कोशिश करें  

डीहाइड्रेशन से बचे – शरीर में पानी की कमी से डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. अतः दिन में कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पीएं. भूख शांत करने के लिए फास्ट फूड और स्नैक्स की जगह टिफिन बॉक्स में कटे हुए गाजरखीरा और टमाटर ले जाएं. काम से बीच-बीच में ब्रेक लेकर पानी पीती रहें.

डायट को रखें संतुलित – बैलेंस डायट यानी प्रोटीनविटामिन्समिनरल्स से भरपूर डायट इम्यून पावर के साथ ही आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. खाने में फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम रखें. विशेषज्ञों की राय है कि ऑफिस में चायकॉफी और अन्य ड्रिंक्स की बजाय फ्रूट जूस पीना आपकी सेहत के लिए बेहतर है. यदि आपको चाय/कॉफी पीनी ही है तो इसमें शक्कर की मात्रा कम रखें.

एक्सरसाइज़ को करें दिनचर्या में शामिल – रोज़ाना सुबह उठने के बाद कुछ देर के लिए ही सहीलेकिन एक्सरसाइज़ ज़रूर करें. यदि आपके पास समय है तो मेडिटेशन आपके लिए बेस्ट है. मेडिटेशन हमें फिट रखने के साथ ही तनावमुक्त भी रखता हैजिससे हम शांति से सारे काम कर पाते हैं. अगले दिन की प्लानिंग रात में ही कर लें. इससे आप सुबह ख़ुद के लिए वक़्त निकाल पाएंगी. यदि संभव हो तो मॉर्निंग वॉक पर निकल जाएं. ऑफिस में लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. जल्द ही आपको इन बदालवों का असर दिखने लगेगा.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments