Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
वीमेन टॉकसेहत

Womens Health: जाने पैड्स, टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप में क्या है बेस्ट, साथ ही जाने इन्हें बदलने का सही समय

Womens Health: जाने पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो को रोकने का सही तरीका

  • जाने पैड्स, टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप में क्या है बेहतर
  • पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो को रोकने का सही तरीका

Womens Health: हर महीने के तीन दिन सभी लड़कियों को पीरियड्स से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स हम सभी लड़कियों के जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा। लेकिन ये हिस्सा लड़कियों के जीवन में कई तरह की परेशानियों को लेकर आता है। एक तरफ तो उन्हें पीरियड्स के दौरान तेज दर्द, शरीर में ऐंठन जैसी कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है वहीं दूसरी तरफ उन्हें गीलापन और कपड़ों में दाग लगने के डर से गुजरना पड़ता है। कई बार तो ये परेशानियां इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लड़कियों की रातों की नींद तक छीन लेती हैं।

जाने पैड्स, टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप क्या है बेहतर

आज के समय पर भी अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड का ही इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर तुलना की बात की जाए, तो ये जानना ज़रूरी है कि सेनेटरी पैड, टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप में से आपके लिए क्या है बेहतर? इसके साथ ही महिलाओं को पीरियड्स में हेल्थ और हाइजीन का ध्यान कैसे रखें, इसकी जानकारी भी होनी चाहिए। तो चलिए जानते है किसका कितना है फायदा।

Womens Health
Womens Health

सेनेटरी पैड: आज भी ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स में सेनेटरी पैड का ही इस्तेमाल करती है। सेनेटरी पैड्स कॉटन या अन्य फैब्रिक से बने होते हैं। इन पैड्स में लिक्विड को सोखने की क्षमता अधिक होती है जिसके कारण ये पांच से छह घंटे तक ब्लीडिंग को आराम से सोख सकता है लेकिन कुछ महिलाओं को पैड्स का इस्तेमाल करने के दौरान रैशेज़, खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस लिए जिन महिलाओं को इस तरह की समस्याएं होती है उन्हें अच्छी क्वालिटी के सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करना चाहिए और सेनेटरी पैड्स को उचित समय पर बदलते रहना चाहिए।

टैम्पोन: आपको बता दें कि टैम्पोन कॉटन एक विशेष फैब्रिक से बना हुआ एक स्टिक के जैसा होता है। जिसमे नीचे की तरफ एक धागा लटका रहता है। इसका इस्तेमाल वजायना में डालकर किया जाता है। जब टैम्पोन पर्याप्त ब्लड को सोख लेता है, तो धागे की मदद से टैम्पून को वजायना के बाहर निकालकर उसे डिस्पोज़ कर दिया जाता है। बता दें कि टैम्पोन चार-पांच घंटे तक ब्लीडिंग को सोख सकता है।

Read more: Female Electrician: जाने कौन है सीता देवी, जो बनी बिहार की पहली महिला इलेक्ट्रिशियन

मेंस्ट्रुअल कप: बता दें कि मेंस्ट्रुअल कप मुलायम और लचीले लेटेक्स का बना एक कप है, जिसे कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल करती है। मार्केट में सिंगल यूज के लिए भी मेंस्ट्रुअल कप उपलब्ध होते है। पैड्स, टैम्पून और मेंस्ट्रुअल कप की तुलना में मेंस्ट्रुअल कप सबसे ज़्यादा सुरक्षित है क्योंकि इसमें लीकेज का रिस्क कम होता है। इसके बावजूद हमारे देश में बहुत कम महिलाएं ही मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करती हैं।

जाने पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो को रोकने का सही तरीका

1. अगर आपको पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग होती है तो आपको सरसो के दानों को मिक्सी में डालकर उसका पाउडर बनाना होगा। उसके बाद हैवी ब्लीडिंग होने पर गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच इसके पाउडर को फांक लें। बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है।

2. सौंफ: अगर आपको पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है तो आपको सौंफ को पीसकर उसका पाउडर बनाना होगा और उसके बाद उससे एक कप पानी के साथ लगभग 5 मिनट तक उबालना। उसके बाद उससे छानकर गर्मा गर्म ही पिएं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button