Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
वीमेन टॉक

Women Business Loan : करना चाहती हैं अपना बिजनेस शुरू? इन बिजनेस लोन विकल्पों से मार्केट में रखें अपने कदम

Women Business Loan : महिलाएं कैसे लें बिजनेस लोन, लोन लेने से पहले रखें इन विशेष बातों का ध्यान


Highlights –

. Edelgive foundation की 2021 के एक स्टडी के मुताबिक भारत में अगले 5 सालों में 90 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है।

. महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा कई तरह के बिजनेस लोन प्रावधान की शुरुआत की गई।

Women Business Loan : महिलाओं के लिए आज यह बहुत जरूरी है कि वो अपने पैरों पर खड़ी हों। इसके लिए महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं। महिलाएं हर सेक्टर में मजबूत हो रही हैं। बिजनेस में भी महिलाओं का दबदबा बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए सरकार ने महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का प्रावधान शुरू किया है। भारत में शिक्षा व सामाजिक समानता बढ़ने के साथ ही महिलाएं स्वरोजगार और बिजनेस सेक्टर में कमाल कर रही हैं। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा कई तरह के बिजनेस लोन प्रावधान की शुरुआत की गई। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि महिलाओं के लिए भारत में बिजनेस लोन के क्या – क्या प्रावधान हैं।

एक जाने माने संगठन Edelgive foundation की 2021 के एक स्टडी के मुताबिक ( यह स्टडी भारत के 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में की गई ) भारत में Women Entrepreneurs की तरफ चलाए जा रहे कारोबार में अगले पाँच साल में 90 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है।

बिजनेस लोन क्या है?

यदि कोई महिला अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है और वह किसी तरह की आर्थिक परेशानी से जूझ रही है तो बिजनेस लोन उनके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। बिजनेस लोन को चाहे तो महिलाएं अपने व्यवसाय को बढ़ाने या फिर बिजनेस से जुड़े अतिरिक्त खर्चे के लिए उपयोग कर सकती हैं।

आपको बता दें कि महिलाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं के लिए शुरू किए गए बिजनेस लोन बेहद किफायती ब्याज दर पर मिलते हैं।

लोन लेने से पहले रखें इन अहम बातों का ध्यान

· लोन धारक के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए

· लोन धारक कम से कम 5 वर्षों से अपने व्यवसाय में हों

· लोन धारक के पास बेहतर क्रेडिट स्कोर होना भी जरूरी

Read More- Loan for Women Entrepreneurs: महिलाओ को अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए कहा से मिलेगा आसान फ़ाइनेंस?

बिजनेसवुमन लोन के लिए रखें ये आवश्यक डॉक्यूमेंट्स –

· आधार कार्ड

· पैन कार्ड

· बिजनेस लोन प्रोजेक्ट रिपोर्ट

· पिछले 9 महीनों के लेन – देन का स्टेटमेंट कॉपी

· पिछले साल का आयकर रिटर्न डिटेल

· बिजनेस लोकेशन व प्रॉपर्टी से रिलेटेड डॉक्यूमेंट्स

· पासपोर्ट साइज फोटो

· केवाईसी दस्तावेज

महिलाओं को लोन कैसे मिलेगा

यह सवाल सबसे साधारण और बेसिक है। यह सवाल हर उस महिला के मन में आता है जो व्यावसायिक तौर पर अपने कदम इस मार्केट में रखना चाहती है। आइये अब इसपर बात करते हैं।

लोन लेने के लिए एक वित्तीय संस्था को चुनना सबसे पहली और बेसिक चीज है। इसके लिए कोई भी संस्थान चुना जा सकता है जो आपको किफायती ब्याज दर पर लोन प्रबंध करवा सके। लोन अप्लाई करने के लिए आप उस संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाईन अप्लाई कर सकती हैं या फिर वहाँ खुद जाकर भी अप्लाई किया जा सकता है।

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कौन – कौन से बिजनेस लोन योजनाएं हैं –

1. महिलाओं को मुद्रा लोन योजना में विशेष स्थान

मुद्रा लोन योजना केंद्र सरकार की योजना है। महिलाओं को उनके बिजनेस को बढ़ाने के लिए और उन्हें बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महिलाओं को 10 लाख तक के लोन दिये जाते हैं ताकि वो अपना खुद का एक अच्छा बिजनेस सेटअप कर सके। बिजनेस सेटअप करने के लिए पैसा बहुत जरूरी है। इसकी पूर्ति करने के लिए ही केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

2. SBI स्त्री शक्ति पैकेज

भारतीय स्टेट बैंक महिलाओं को उनके व्यवसाय में अधिकार देने के लिए इस लोन की शुरुआत की। इस लोन योजना के तहत 10 लाख तक की लोन राशि दी जाती है जिस पर बैंक द्वारा वापस 11.20 प्रतिशत ब्याज की राशि वसूली जाती है।

यहाँ सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना के तहत मिलने वाली लोन के लिए कोई भी सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। महिलाओं को व्यवसाय में अधिकार मिल सके इसके लिए बैंक और सरकार दोनों मदद करते हैं। एसबीआई स्त्री शक्ति योजना लोन के लिए कुछ लीगल फॉर्मेलिटी पूरी करनी होती है इसके बाद ही लोन की राशि देनी पड़ती है।

3. सिंडिकेट बैंक – सिंड शक्ति लोन

महिलाओं के उत्थान के लिए सिंड शक्ति लोन से महिलाओं को वित्तीय सहायता मिलती है। सिंडिकेट बैंक महिलाओं को 10 लाख तक का बिजनेस लोन देती है। इस पर बैंक कुछ मामूली सा ब्याज दर वसूलती है।

4. देना बैंक – शक्ति योजना

अगर कोई महिला कृषि या उससे जुड़ा कोई बिजनेस करना चाहती है तो उसके लिए यह सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इस लोन ऑप्शन में महिलाओं को 50 हजार की राशि कम से कम दी जाती है। यहाँ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस लोन योजना में मिलने वाले लोन की राशि पर किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है। इस बैंक से मिलने वाले लोन की अधिकतम राशि 20 लाख है।

5. अगर कोई महिला भारत में श्रृंगार और खानपान से संबंधित कोई व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं तो ये सभी महिलाएं यह लोन ले सकती है। इस योजना के तहत लोन लेने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 60 साल के बीच होना चाहिए। इस फोन की सबसे अच्छी बात यह है कि इस लोन के लेने के लिए किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती है। इस लोन के तहत महिलाएं 10 लाख तक का लोन ले सकती हैं और अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button