30 के बाद समय -समय पर खुद से प्यार जताना है ज़रूरी : इन चीज़ो का रखें ख़ास ख्याल

0
8

बढ़ती उम्र के साथ क्यों जरूरी होती है एक बैलेंस डाइट


आज हम लोगों का लाइफस्टाइल काफी ज्यादा बदल गया है. आज हमारी बढ़ती उम्र के साथ -साथ हमारे शरीर में भी काफी तरह के बदलाव आते रहते हैं, फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष. वैसे अक्सर अपने ये देखा होगा कि 20-25 साल की उम्र के युवा किसी भी काम को करने में काफी ज्यादा फुर्ती दिखाते हैं, लेकिन जैसे जैसे उनकी उम्र बढ़ती जाती है. उनके शरीर में सुस्ती आती जाती है अक्सर लोग 30 की उम्र पर करने के बाद थकने से लगते है. इस लिए इस दौरान अपने शरीर को फिट रखना काफी ज्यादा जरूरी और चुनौती भरा काम बन जाता है. ऐसी उम्र में आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. ताकि आपका शरीर बढ़ती उम्र के साथ भी फिट रहे और बीमारियों से बचे रहें.

अगर आप भी 30  साल के है या होने वाले है तो आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए:

1. शुगर और कार्ब्स पर कंट्रोल: अगर आपको भी है मीठा से बेहद प्यार, तो बढ़ती उम्र के साथ आपको भी अपनी डाइट से शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स कम करना चाहिए. विशेषज्ञ के अनुसार इस उम्र में ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करना आपको मोटापे का शिकार बना सकता है. और ये बात तो हम सभी लोग कि मोटापा कई सारी बीमारियों की जड़ होता है. इस लिए आपको बढ़ती उम्र के साथ शुगर का सेवन कम करना चाहिए.

Read more: जाने क्यों 40 की उम्र के बाद बेहद जरूरी होता है अधिक न्यूट्रीशन…

2. फास्ट फूड: हर व्यक्ति को अपनी बढ़ती उम्र के साथ थोड़ी बहुत चीजों से परहेज करना चाहिए, जिनमे से एक है फास्ट फूड. क्योंकि फास्ट फूड के सेवन से आपको पेट संबंधी परेशानियां, जैसे- कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप 30 साल के है या फिर 30 साल से ऊपर है तो आपके लिए बेहतर होगा कि फास्ट फूड से थोड़ी से दूरी  बना कर चले.

3. शराब का सेवन न करें: अपने देखा होगा कि बढ़ती उम्र के साथ लोगों में बहुत सारी बीमारियां पनपने लगती है. 30 साल की उम्र के बाद बहुत सारे लोगों को लिवर और किडनी से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. इसलिए आपको 30 साल की उम्र के बाद शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योकि शराब के सेवन से न सिर्फ लिवर और किडनी प्रभावित होती है. बल्कि आपको मोटापा और डायबिटीज जैसी कई गंभीर समस्याएं होने की सभावना भी बाद जाती है.

4. ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए: आज के समय में हम लोग जिस नमक का सेवन करते हैं उसका मुख्य घटक है सोडियम. क्या आपको पता है कि बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन करना आपके लिए घातक हो सकता है. बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम के सेवन से आपको हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com