सेहत

कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से बचना चाहते है , तो इन बातो को अच्छी तरह जान ले :

जाने कैंसर को कैसे कर सकते है जड़ से खत्म ?  


कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिससे शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं पार्ट्स में डिवाइडेड होने लगती है . कैंसर शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्सों में फैलता है. सबसे अहम बात यह है कि  शरीर के किसी एक हिस्से में होने वाले कैंसर को प्राइमरी ट्यूमर कहते है. जिसके बाद शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाला ट्यूमर मैटास्टेटिक या सेकेंडरी कैंसर कहलाता है.

Breast-Cancer-Cancer

बात करे अगर हम  कैंसर से मरने वाले लोगो के आकड़ो की तो साल 2018 में भारत में कैंसर से मरने वालो की संख्या  है 9.6  मिलियन. जिसमे से 50  प्रतिशत महिलाएंलाएं है जिन्हें ब्रैस्ट और  यूरेटरी कैंसर से जूंझना पडता है. ऐसे में इस  खतरनाक बीमारी  से बचने  के लिए  और जड़  से ख़त्म करने के लिए  यह जान लेना बहुत  जरुरी  है  की इससे कैसे  बचा जाए.

पहले जानते  है की कैंसर होते कितने प्रकार के है ?

1. त्वचा कैंसर

2. ब्लड कैंसर

3. हड्डियों में  कैंसर

4. ब्रेन कैंसर

5. ब्रैस्ट कैंसर

6. लंग कैंसर

7. पैनक्रियाटिक कैंसर

8. माउथ कैंसर

तो यह है 8  प्रकार के कैंसर जिसमे से ज्यादातर लोग में ब्लड , ब्रेन,  लंग , माउथ कैंसर  जो की  तम्बाकू खाने से होता है और महिलाओ में ब्रैस्ट कैंसर पाया जाता है और  जो लोगो में सबसे कम पाया जाता है वो है  पैनक्रियाटिक कैंसर जो बहुत कम लोगो को होता है.

अब बात करते है की कैंसर शरीर में फैलता कैसे है ?

कैंसर तीन तरह से शरीर में फैलता है.

1. डायरेक्ट एक्सटेंशन या इंवेजन, जिसमें प्राइमरी ट्यूमर आस-पास के अंगों और टिशू में फैलता है.

2. लिम्फेटिक सिस्टम में कैंसर की कोशिकाएं प्राइमरी ट्यूमर से टूट कर शरीर के दूसरे अंगों तक चली जाती हैं. लिम्फेटिक सिस्टम टिशू और अंगों का ऐसा समूह है जो इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने के लिए कोशिकाएं बनाकर इन्हें स्टोर करके रखता है.

3. आपको शायद यह बात नहीं मालूम लेकिन कैंसर ब्लड से भी फैलता है . इसे हीमेटोजिनस स्प्रैड कहा जाता है, इसमें कैंसर की कोशिकाएं प्राइमरी ट्यूमर से टूट कर खून में आ जाती हैं और खून के साथ शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुंच जाती हैं.

कैंसर बीमारी होने के लक्षण क्या – क्या है ?

अगर आपको लगता है की वजन में कमी आ रही  है , या बुखार आ रहा है , आपको भूख नहीं लग रही है , हड्डियों में भी दर्द है , खांसी या मूंह से खून आ रहा है. तो यह सभी लक्षण कैंसर के है जिसके तुरंत बाद  आप डॉक्टर से इलाज करवाए .

Read more:इस तरह से पाए केंसर पर काबू

अब बात करते है की कैंसर का इलाज क्या है ?

कैंसर का इलाज  वैसे तो सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडिएशन से किया जाता है. वैसे सर्जरी में डॉक्टर इफेक्टिड एरिया को शरीर से अलग करते हैं. वहीं कीमोथेरेपी में आईवी यानी नसों में सुइयों के द्वारा ठीक किया जाता है, कुछ में आपको दवाई दी जाती है. यह दवाइयां पूरे शरीर में अपना असर दिखाती हैं और हर जगह फैले कैंसर को खत्म करती हैं साथ ही रेडिएशन में  कैंसर की बढ़ती सेल्स को रोका और उन्हें मारा जाता है जो की पूरे शरीर को एक्स-रे मशीन  के द्वारा किया जाता है.

लेकिन इसे खत्म करने का एक घरेलू नुस्खा भी है वो है पपीता जी हाँ  पपीते  की पत्तियों  से कैंसर को  काफी हद तक खत्म करता है क्योंकि पपीता कैंसर रोधी अणु Th1 cytokines की मात्रा  को बढाता है जो की इम्यून सिस्टम को मजबूत  करता है जिससे कैंसर कोशिका को खत्म करना आसान हो जाता है । पपीते की पत्तियों में पपेन नमक एक प्रोटीन को तोड़ने  वाला एंजाइम पाया जाता है जो कैंसर कोशिका पर मोजूद प्रोटीन के आवरण को तोड़ देता है जिससे कैंसर कोशिका शरीर में  पूरी तरह खत्म  होने लगती है. तो इस  कैंसर के सेल्स को पूरी तरह शरीर से खत्म  कर सकते है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button