लाइफस्टाइल

सर्दियों में क्रिएटिव इंटीरियर डेकोरेशन से रखें घर को गर्म!

अपने घर को बनाएं और भी सुंदर


सर्दियों का मौसम आते ही ठंडी हवा से बचने के लिए लोगों ने स्वेटर और जैकेट निकाल ही लेते हैं। शरीर को गर्म रखने के लिए लोगों ने अपनी पूरी तैयारी कर ही ली है लेकिन अपने आसपास के वातावरण में गर्माहट पैदा करने के लिए क्या-क्या तैयारियां की हैं? जैसे गर्मी में अलग कपड़े और रंग-बिरंगे रंग मन को भाते हैं उसी तरह ठंड में भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। घर का भी इंटिरियर ऐसा हो जो मौसम में गरमाहट लाएं।

डेकोरेटिव इंटीरियर
डेकोरेटिव इंटीरियर

घर में गर्माहट बरक़रार रखने के लिए इंटिरियर के कुछ टिप्स:-

  • अधिकतर घरों में प्लास्टिक वाले डाइनिंग कवर और सोफा कवर ही काम में लेते है। लेकिन सर्दी के मौसम में क्रोशिया बुने सोफा कवर, मेजपोश आदि भी काफी आकर्षक दिखते हैं। पुराने स्वेटर का इस्तेमाल करके कुशन, तकिया, फुट-मैट, डेकोरेशन पीसेस आदि बना सकते हैं।
  • रंगों का हमारे लाइफ और मूड पर भी बहुत प्रभाव डालते है। गर्मी में हल्के रंग आंखों का सुकून देते हैं तो सर्दी के मौसम में गर्माहट भरे रंग जैसे नारंगी, लाल व नीला आदि को अपने घर की सजावट करनी चाहिए। इनके अलावा गहरे रंग जैसे पीला, चॉकलेटी, गाढ़ा भूरा रंग सजावट में काम में ले। ये घर को गर्माहट के एहसास से भर देंगे।
  • ठंड के मौसम में घर में परदे, बेडशीट, कुशन कवर आदि में वेलवेट, फॉक्स और फर जैसे फैब्रिक का इस्तेमाल करें। इस तरह के फैब्रिक से न सिर्फ घर को शाही अंदाज मिलेगा बल्कि आपको भी ठंड भी कम लगेगी। इसके अतिरिक्त कश्मीरी कढ़ाई या फिर वेलवेट पर जरदोजी के काम वाले पर्दे शालीन व राजसी शान देते हैं और सर्दियों के मौसम के लिए बेहद उपयुक्त होते हैं।
  • सर्दी के मौसम में फर्श बहुत ठंडी हो जाती है। ऐसे में ठंड से बचने और घर को गर्माहट से भरने के लिए ठंड के मौसम में कालीन को अपने घर के इंटीरियर का हिस्सा जरूर बनाएं। चाहें तो छोटे-छोटे डोर-मैट्स को एक साथ जोडक़र भी कालीन जैसा रूप दे सकती हैं।
  • घर में बौन-फायर के होने से घर का तापमान संतुलित रहता है। इसलिए घर में यह जरूर होना चाहिए। और हो सके तो अपने फर्नीचर को बोनफायर के आसपास ही रखें।
  • घर में एक-दो बड़े साइज के इंडोर पौधे जैसे एरिका पम या फिर क्रिसमस ट्री जैसे खूबसूरत गमलों से कमरे को सजा सकते हैं। पौधों को कमरे के कोने में रखकर उनको कुछ रंग-बिरंगी फेयरी लाइट्स से सजा सकते हैं। ये जलती-बुझती रोशनी ठंडी रातों में गर्माहट का एहसास कराएगी। सर्दियों में गेंदा, गुलदाउदी, पैंजी, पिटुनिया के रंग-बिरंगे फूलों के गमले भी बेहद खूबसूरत दिखते हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button