छुट्टियाँ मनाने जा रहे हैं तो काम आएँगी ये टिप्स


ध्यान में रखें ये बातें जब प्लान करें छुट्टियाँ


सर्दियाँ अब आ चुकी हैं और क्रिसमस और नया साल भी बस आने वाले हैं। यह समय ऐसा होता है जिसमें आपको अपने परिवार के साथ घूमने का समय मिलता है। क्योंकि इस समय सभी स्कूल, कॉलेज बंद हो जाते हैं। और घर के कामक़ाज़ी लोग भी इस समय छुट्टियाँ ले सकते हैं। आप भी छुट्टियाँ लेकर कही घूमने जाकर अपने घरवालों के साथ अच्छा समय बिताने की बात सोच रहे हैं तो यह लेख आपकी बहुत सहायता करेगा।

जब हम कुछ प्लान करते हैं तो हमें कुछ चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। कयी चीज़ें ऐसी होती हैं की हम उन्हें भूल ही जाते हैं और उनकी वजह से घूमने का मज़ा किरकिरा हो जाता है। अपनी ट्रिप का पूरा आनंद लेने के लिए आवश्यक है की पहले आप जहाँ घूमने जा रहे हैं वहाँ की पहले से ही जानकारी प्राप्त कर प्लानिंग के लें।

छुट्टियाँ मनाने  जा रहे हैं तो काम आएँगी ये टिप्स

यहाँ पढ़ें : ना करें शेयर रिलेशन के बारे में ये बातें

ऐसी ही कुछ चीज़ें जिन्हें हड़बड़ी में हम भूल जाते हैं वे निम्नलिखित हैं:-

  • दवाई रखना कभी ना भूले। अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो कुछ ज़रूरी दवाइयाँ कभी भी रखना ना भूले जैसे सिर दर्द की दवाई, पेन रेलीफ़ स्प्रे, और बच्चे भी साथ हो तो खाँसी और जुखाम की दवाई ज़रूर रख ले। जलवायु में परिवर्तन होने के कारण बच्चे जल्दी ही बीमार हो जाते हैं । और केवल बच्चे ही नही बड़े भी बीमार हो जाते हैं। बीमार होने से आपकी अच्छी ख़ासी ट्रिप ख़राब हो सकती है इसलिए दवाई ना भूले।
  • कॉर्ड  के साथ कैश भी अवश्य ही रख लें। कयी जगह ऐसी होती हैं जहाँ पर कॉर्ड से पेमेंट ka विकल्प नही होता। तो यदि आप ऐसी स्थिति में नही फँसना चाहते तो फिर आपको कैश रखना चाहिए। और यह बेवक़ूफ़ी ही होगी की आप बिना कैश के कहीं घूमने जयें क्योंकि जब हम कही घूमने जाते हैं तो वहाँ हम शॉपिंग मॉल में सामान नही लेने जाते। छोटी छोटी दुकानों से सामान लाते हैं जहाँ कॉर्ड  पेमेंट नही होती।
  • अपना बजट पहले ही बना ले। यह बहुत आवश्यक होता है। वैसे तो आप अपने बजट के अनुसार सब कुछ नही कर सकते क्योंकि बाहर जाने के बाद कुछ एक्स्ट्रा ख़र्चे हो ही जाते है। इसलिए पहले ही बजट बना लें और अपने बजट से थोड़े एक्स्ट्रा पैसे लेकर चलें। परंतु उनका भी ध्यान रखें की आपने कितने एक्स्ट्रा पैसे लिए हैं।
  • उस जगह की जलवायु के बारे में अपने परिजनों और इंटर्नेट से पहले ही जानकारी ले लें। अगर आपके पास उस जगह के मुताबिक़ कपड़े ही नही होंगे तो आपका वहाँ जाना बेकार हो जाएगा। इसलिए पहले ही उस जगह के मौसम के बारे में जानकारी ले लें। आजकल इंटर्नेट पर कुछ वेब्सायट ऐसी हैं जो आपको जगहों के बारे लीओ पूरी जानकारी देती हैं तो इनसे जानकारी इकट्ठा के सही तरह के कपड़े रख लें।
  • वहाँ स्टे करने के लिए पहले ही होटेल की बुकिंग के लें। इस सीज़न में सभी लोग घूमने जाते हैं जिससे सब होटेल भरे रहते हैं। तो अगर आप वहीं पर जाकर कोई होटेल ढूँढेंगे तो इस स्थिति में आपको बहुत धक्के खाने पड़ेंगे तो इसलिए पहले ही अपने बजट में फ़िट होने वाले किसी भी होटेल को पहले ही  बुक कर लीजिए।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: