विदेश

जिनपिंग से बातजीत के दौरान मोदी ने सीपीईसी और आतंकवाद पर चिंता जताई

चीन के हांगझोग में हो रही है जी20 की मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकता की।

लगभग 35 मिनट तक चली इस मुलाकात में प्रधानमंत्री ने सीपीईसी(चीन पाकिस्तान इकॉनिम कॉरिडोर) पर अपनी चिंता व्यक्त की है। इसके साथ ही आतंकवाद का भी मुद्दा उठाया।

वहीं दूसरी ओर शी जिनपिंग का इस बारे में कहना है कि भारत के साथ मेहनत के अच्छे संबंध बनाए गए है। चीन दोनों देशों(भारत और पाकिस्तान) के इन संबंधों को और आगे ले जाना चाहता है। दोनों देशों की चिंता के मुद्दों का रचनात्मक तरीके से समाधान ढूंढना चाहिए।

ximodi-kA0E--621x414@LiveMint

नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग

इसके साथ ही जिनपिंग ने भारत और अमेरिका के बढ़ते रिश्तों को बारे में भी चिंता जताई है।

आपको बता दें भारत की एनएसजी की सदस्यता के अमेरिका ने बढ़ चढ़कर समर्थन किया था। इतना ही नहीं बाकी सदस्य देशों से भी समर्थन करने की अपील की थी। जबकि चीन ने भारत की सदस्यता का विरोध किया था और पाकिस्तान का समर्थन किया था। भारत के लिए अमेरिका का इसी समर्थन पर अब चिंता जताई है।

प्रधानमंत्री में जी20 की मीटिंग के दौरान मजबूत वैश्विक भागीदारी और सामूहिक निर्णय पर जोर दिया है। उन्होंने जी20 सदस्य देशों से सामूहिक, सहयोग एवं लक्षित कदम उठाने की दिशा में काम की अपील की। उन्होंने दुनिया में ग्रोथ और सुधार के लिए अमेरिका राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रयासों की भी सराहना की।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button