Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
टेक्नॉलॉजी

ऑफलाइन जीमेल को कैसे करें एक्सेस, ये जानकारी बहुत कम इंटरनेट यूजर्स को होगी: Offline Gmail

गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए काम की साबित होने वाली है।

Offline Gmail: जानिए जीमेल ऑफलाइन इस्तेमाल करने को लेकर कुछ खास बातें…


Offline Gmail: गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए काम की साबित होने वाली है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है जब आपको किसी जरूरी मेल को चेक करने की जरूरत होती है लेकिन ठीक उसी वक्त इंटरनेट कनेक्शन चला जाता है। अगर हां तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

बहुत कम इंटरनेट यूजर्स को ये जानकारी होगी

बहुत कम इंटरनेट यूजर्स को जानकारी होगी कि गूगल जीमेल का इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है। गूगल अपने यूजर्स को इंटरनेट न होने पर भी जीमेल इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। इस आर्टिकल में ऑफलाइन जीमेल को इस्तेमाल करने का ही तरीका बता रहे हैं।

पहले ऑफलाइन मेल को इनेबल करना होगा

सबसे पहले क्रोम ब्राउजर पर गूगल जीमेल को ओपन करना होगा। अब टॉप राइट कॉर्नर पर Settings पर क्लिक करना होगा। See all settings पर क्लिक करना होगा। अब Offline tab पर क्लिक करना होगा। Enable offline mail box को चेक करना होगा। मेल ऑफलाइन एक्सेस के लिए (up to 90 days) समय चुनना होगा। Security ऑप्शन के साथ ऑफलाइन डेटा कंप्यूटर पर सेव रखने या रिमूव करने को चुन सकते हैं। Save Changes पर क्लिक करना होगा।

जीमेल ऑफलाइन को ऐसे करें एक्सेस

1. ऑफलाइन होने पर क्रोम ब्राउजर पर mail.google.com पर आना होगा।

2. यहां offline mode में होने का कन्फर्मेशन मैसेज मिलता है।

3. यहां मेल पर इन्बॉक्स चेक करने, पुराने मेल्स पढ़ने और नए मेल कम्पोज कर सकते हैं।

4. हालांकि यहां बताना जरूरी है कि जैसे ही आप मेल कम्पोज कर सेंड करते हैं ये ड्राफ्ट फोल्डर में चले जाते हैं। इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने पर यह मेल अपने आप सेंड हो जाता है।

Read More: सनातन धर्म का एक प्रमुख त्योहार बसंत पंचमी, मां सरस्वती को इन चीजों का लगाएं भोग: Basant Panchami 2024

जीमेल ऑफलाइन इस्तेमाल करने को लेकर खास बातें

नेट कनेक्शन न होने पर केवल उन्हीं मेल को चेक कर सकते हैं जिन्हें ऑफलाइन एक्सेस के लिए सिंक किया गया हो। ऑफलाइन जीमेल में अटैचमेंट को डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। न ही इन फाइल्स को ओपन किया जा सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button