Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

दूध के अलावा इन फूड्स में मिलता है ढेर सारा कैल्शियम, हरी पत्तेदार सब्जियां भी बेहतर स्रोत: Calcium Rich Food

अगर आप ब्रोकली का सलाद खाएंगे तो आपको डेली बेसेज पर कैल्शियम की बेहद अच्छी डोज मिलेगी। एक कप कच्ची ब्रोकोली में 35 मिलिग्राम कैल्शियम पाया जाता है।

Calcium Rich Food: रोज बादाम खाकर कैल्शियम की खुराक कर सकते हैं पूरा, रोजाना खाएं ये चीज


Calcium Rich Food: आपको बता दें कि कुछ लोगों को दूध में पाई जाने वाली लेकटॉस से काफी दिक्कत और एलर्जी होती है। ऐसे में आपको दूध पीना पसंद नहीं तो आप दूसरे तरीके से भी इसकी कमी को पूरी कर सकते हैं।

जानिए एक व्यक्ति को हर दिन कितने कैल्शियम की जरूरत होती है

एक व्यक्ति को हर दिन कितने कैल्शियम की जरूरत है यह उसके जेंडर, शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। एक व्यक्ति को 500 से 2000 मिलीग्राम तक की जरूरत पड़ती है।बच्चों के 500 से 700 से तक की जरूरत पड़ती है वहीं अडलट्स और प्रेग्नेंट महिलाओं के एक हजार मिलीग्राम की जरूरत पड़ती है।

दूध के अलावा इन फूड्स में है ढेर सारा कैल्शियम

दूध के अलावा बीन्स में ढेर सारा कैल्शियम पाया जाता है। बीन्स जैसे राजमा, छोले, लोबिया आदि में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और इससे आपकी डेली की कैल्शियम की जरूरत पूरी हो सकती है। 170 ग्राम बीन्स में कैल्शियम की दिन भर की 20 फीसदी खुराक पाई जा सकती है।

रोज बादाम खाकर कैल्शियम की खुराक पूरा कर सकते हैं

अगर दूध नहीं पीते हैं तो रोज बादाम खाकर भी आप कैल्शियम की खुराक ले सकते हैं। बादाम में कैल्शियम के साथ साथ हेल्दी फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम भी होता है। रोज रात को बादाम भिगोकर सुबह छिलका उतारकर खाइए, काफी फायदा होगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां भी कैल्शियम की है अच्छी खुराक

हरी पत्तेदार सब्जियां भी कैल्शियम की अच्छी खुराक मानी जाती है। अगर आप रोज एक कटोरी हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन करेंगे तो आपको कैल्शियम की अच्छी डोज मिल सकती है। इसमें पालक का साग काफी फायदा करता है।

अंजीर में भी कैल्शियम का भरपूर मात्रा पाया जाता है

सूखे मेवों की बात करने पर अंजीर को कैल्शियम से भरपूर माना जाता है। आप नियमित तौर पर सूखे अंजीर का सेवन करके कैल्शियम की डोज ले सकते हैं।

Read More: आप भी हो जाइएं सावधान, इन बीमारियों को न्योता देता है आरओ का पानी: Side Effects of RO Water

चने का सेवन करके शरीर में पूरी करें कैल्शियम की खुराक

आप चने का सेवन करके भी शरीर को कैल्शियम की खुराक दे सकते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम चने में 150 मिलिग्राम कैल्शियम होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button