लाइफस्टाइल

क्या आपको भी ऑफिस वर्क से ब्रेक लेने पर फील होता है गिल्टी

जाने ऑफिस वर्क से ब्रेक लेना क्यों होता है जरूरी


आज के समय पर तो सभी लोग कोरोना वायरस के कारण परेशान है। इस कोरोना वायरस के कारण आज दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है। इससे लोगों को जितना फायदा हो रहा है उतना ही इसका प्रभाव उनकी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ रहा है। आज के समय पर लोगों का ऑफिस आने जाने का समय बचने लगा है। लेकिन इस नए वर्क कल्चर की एक बड़ी कमी ज्यादा वर्चुअल मीटिंग्स हैं जिन्हें लोगों को बिना ब्रेक के करना पड़ता है। जिसका असर उनकी मेंटल हेल्थ पर देखने को मिलता है

ऑफिस वर्क
Pic Credit- Pixabay

ये बात तो हम सभी लोग बचपन से ही सुनते हुए आ रहे है आपने भी सुना होगा कि जीवन में काम बहुत जरूरी है। क्योकि हमारे समाज में जिसके पास काम नहीं होता उन्हें अपना जीवन बिताने में काफी कठिनाइया होती है। उन्हें समाज में भी इज्जत नहीं दी जाती है इसलिए जीवन में काम को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन काम के साथ साथ ब्रेक को भी उतना ही महत्वपूर्ण माना जाता है जितना काम को माना जाता है। क्योकि अगर हम लगातार काम करते हैं और उससे ब्रेक नहीं लेते तो कही न कही वो हमारे मेंटल हेल्थ पर असर डालता है इस लिए हमे समय पर काम से ब्रेक लेते रहना चाहिए। इससे हमारी काम के प्रति रूचि और अधिक बढ़ेगी। तो चलिए आज हम आपको बतायेगे ऑफिस वर्क से ब्रेक लेना क्यों होता है जरूरी।

ऑफिस वर्क
Pic Credit- Pixabay

और पढ़ें:  जानें ब्रेस्टफीडिंग और प्रेगनेंसी के दौरान कैसे बदलती है महिलाओं के खाने की जरूरतें

ऑफिस वर्क से ब्रेक लेने के फायदे

फोकस और कंसंट्रेशन: अगर आप लम्बे समय तक काम करते है और उससे ब्रेक नहीं लेते तो आपका फोकस और कंसंट्रेशन काम से कम हो सकता है। आपको ऐसा लग सकता है कि काम से ब्रेक लेने से काम से आपका ध्यान हट जाएगा, लेकिन यह बिल्कुल भी नहीं है। बल्कि ब्रेक लेने से आपका फोकस और कंसंट्रेशन बढ़ता है और आप अच्छे से काम कर पाते है।

ऑफिस वर्क

फैसला लेने में कठिनाई: आपने देखा होगा कि जब आप लम्बे समय तक काम करते हैं और उससे बिलकुल भी ब्रेक नहीं लेते तो इससे आपके मन और शरीर को बिलकुल भी आराम नहीं मिलता। जिसके कारण आपको भी कोई भी निर्णय लेने में काफी मुश्किल होती है।

आइसोलेट: जब हम अपने परिवार के साथ लंच ब्रेक पर नहीं जाते है या फिर अपने दोस्तों के साथ वीकेंड ट्रिप नहीं जाते है तो इससे हमे कई बार अकेलापन महसूस होने लगता है। इस लिए आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ ब्रेक ले कर घूमने और लंच पर जरूर जाना चाहिए। इससे हमें काम से तो ब्रेक मिलता ही है साथ ही साथ हमारा ध्यान काम पर भी लगता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।