स्वच्छ सर्वेक्षण में चौथी बार भी इंदौर ने मारी बाजी, दूसरी और तीसरे नंबर की लिस्ट में हुआ बदलाव

0
262
swachh survekshan 2020

सूरत दूसरे और नवी मुंबई तीसरे नंबर पर …


साफ सफाई के मामले मे लगातार चौथी बार इंदौर ने पहला स्थान प्राप्त किया है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश का इंदौर  पहले स्थान पर है, दूसरे स्थान पर गुजरात का सुरत दूसरे और महाराष्ट्र के नवी मुंबई ने तीसरा स्थान हासिल किया है.

अन्य 129 शहरों को भी पुरस्कृत किया जाएगा

स्वच्छ सर्वे रिजल्ट की केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह द्वारा घोषित किया गया. स्वच्छ महोत्सव के कार्यक्रम के तहत मंत्री हरदीप सिंह पुरी 129 शहरों को पुरस्कार प्रदान करेंगे. दुनिया के सबसे बड़े स्वच्छता सर्वेक्षण में 4242 शहरों, 62 छावनी बोर्डो और 92 गंगा के समीप बसे कस्बों की रैकिंग जारी की जाएगी. इन क्षेत्रों में करीब 1 करोड़ 90 लाख की आबादी रहती है.

और पढ़ें: सिर्फ एक मच्छर बना सकता है आपको इन खतरनाक बीमारियों का शिकार

पहले संस्करण में मैसूर पहले नंबर पर था

इस साल स्वच्छ सर्वेक्षण का पांचवा संस्करण प्रकाशित किया गया है. पहले संस्करण में मैसूर पहले नंबर पर था . उसके बाद चार बार से लगातार इंदौर ही पहले स्थान पर काबिज है. साल 2019 में छत्तीसगढ़ को बेस्ट परफॉर्मेस स्टेट अवॉर्ड और 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में अहमादाबाद और पांच लाख से कम आबादी वाले शहरों में उज्जैन को पहले स्थान से नवाजा गया था.

कड़ी मेहनत का है नतीजा

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए इंदौर के म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन कमिश्नर प्रतिभा पाल ने कहा कि हमारी कड़ी मेहनत और सेनिटाइज कर्मचारी, जागरुक नागरिक के कारण हमें भरोसा था कि चौथी बार भी हम स्वच्छ सर्वेक्षण में पहला स्थान प्राप्त करेंगे.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com