World Mosquito Day: सिर्फ एक मच्छर बना सकता है आपको इन खतरनाक बीमारियों का शिकार

0
169
World Mosquito Day 2020

जाने क्यों मनाया जाता है विश्व मॉस्किटो डे


हर साल 20 अगस्त को विश्व मॉस्किटो डे मनाया जाता है. 20 अगस्त 1897 को ब्रिटिश डॉ रोनाल्ड रॉस ने इस बात का पता लगाया था कि मलेरिया मच्छर के काटने से होता है. तब से ही इस दिन को विश्व मॉस्किटो डे के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है कि जितना नुकसान एक छोटे से मच्छर ने हमें पहुंचाया है उतना नुकसान तो किसी अन्य बीमारी व आपदा ने भी हमे कभी नहीं पहुंचाया. क्या आपको पता है कि एक छोटा सा मच्छर एक बार में आपका 0.1 मिलीमीटर तक खून चूस लेता है. जिसके कारण आपको मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको मच्छरों से होने वाली बीमारियों के बारे में बताते हैं.

मलेरिया: बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा मच्छरों से होने वाली बीमारियां से होता है. जिनमे से एक मलेरिया है. मलेरिया फीमेल एनोफेलीज मच्छर के काटने से होता है. मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द, कमजोरी, चक्कर आदि जैसी परेशानिया होती है. मलेरिया से बचने के लिए व्यक्ति को बरसात के मौसम में पूरी तरह ढके हुए कपड़े पहनने चाहिए. साथ ही अपने आस पास साफ-सफाई रखनी चाहिए.

और पढ़ें: Vitamin C आपको देगा अंदर से glow और करेगा इम्म्यूनिटी बढ़ाने मे मदद, इन फलों को करे डाइट मे शामिल

हेपेटाइटिस : हेपेटाइटिस ए बरसात के मौसम में फैलने वाली एक बीमारी है. यह बीमारी दूषित भोजन खाने, दूषित जल और बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है. पीलिया, थकावट, भूख न लगना, मिचली, हल्का बुखार आदि इस बीमारी के लक्षण है. इस बीमारी से बचने के लिए व्यक्ति को समय पर टीकाकरण करवाने के साथ अशुद्ध भोजन और पानी से दूर रहना चाहिेए.

गैस्ट्रोएन्टराइटिस: गैस्ट्रोएन्टराइटिस में व्यक्ति के पाचन तंत्र में संक्रमण और सूजन आ जाती है. इससे व्यक्ति को पेट में ऐंठन, दस्त और उल्टी का सामना करना पड़ता है. गैस्ट्रोएन्टराइटिस से पीड़ित व्यक्ति को डायरिया भी हो सकता है. गैस्ट्रोएन्टराइटिस अक्सर दूषित भोजन और दूषित पानी पीने की वजह से होता है.

चिकनगुनिया: चिकनगुनिया बरसात के मौसम में एडिस मच्छर के काटने से होता है. चिकनगुनिया के लक्षण डेंगू से मिलते-जुलते होते है. चिकनगुनिया का एडिस मच्छर ज्यादातर दिन के समय काटता है. चिकनगुनिया के मुख्य लक्षण सिरदर्द, आंखों में दर्द, नींद न आना, कमजोरी, शरीर पर लाल चकत्ते बनना और जोड़ों में तेज दर्द आदि है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments