लाइफस्टाइल

Summer drinks: समर ड्रिंक्स जो गर्मियों में बढ़ाएगी आपकी इम्यूनिटी पावर

Summer drinks for immunity: जाने इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली ड्रिंक्स के बारे में


Summer drinks for immunity: हमारे देश में एक बार फिर कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। वही दूसरी ओर वैक्सीनेशन प्रोसेस भी जारी है। इस दौरान डॉक्टर हमें अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नए नए उपाय और सलाह दे रहे हैं।  अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते है तो ये आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। क्योंकि ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि हमारी इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए कोई एक चीज जिम्मेदार नहीं होती है। ये पूरी तरह से आपकी डेली लाइफस्टाइल और खानपान पर निर्भर करती है। आप अपने डेली रुटीन को कैसे मैनेज करते हैं यह काफी हद तक आपकी इम्यूनिटी को निर्धारित करता है। अभी हाल ही में गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और हम सभी लोग इस मौसम में कई तरह की ड्रिंक का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किस तरह की ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बतायेगे ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगे।

दही या छाछ: पेट खराब होने पर दही के साथ चावल खाना, ये तो अपने भी कभी न कभी अपनी माँ या फिर दादी के कहने पर जरूर खाया होगा। यह एक कमाल का घरेलू नुस्खा है।  यह स्वाभाविक रूप से आपकी आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को बनाने में मदद करता है। साथ ही साथ यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है। दही और छाछ गर्मियों में आपके इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है।

और पढ़ें: मेमोरी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक में बेहद फायदेमंद है ब्लैक कॉफी

milk
Image source – Canva

हल्दीवाला दूध: अगर हम इम्यूनिटी को बूस्ट करने की बात करें तो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हल्दीवाले दूध से बेहतर किसी और चीज को नहीं माना है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का एक नेचुरल उपाय है। इससे आप गर्म या ठंडा, दिन में या रात में कभी भी पी सकते है।

ड्राई-फ्रूट स्मूदी: ड्राई-फ्रूट स्मूदी यह समर ड्रिंक के रूप में आपके लिए एक बेस्ट ड्रिंक है। आपको थोड़े से पानी में कुछ बादाम, काजू, अंजीर और खजूर को 30 मिनट तक भिगोना होगा और उसके बाद आपको आधा कप उबला हुआ दूध के साथ एक ब्लेंडर में डालें और इसका एक चिकना पेस्ट बनाएं। और फिर आपको इसमें थोड़ा सा शहद मिलाना होगा। बस रेडी हो जायेगा आपका ड्राई-फ्रूट स्मूदी।

तरबूज और पुदीना स्मूदी: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि तरबूज और पुदीना दोनों हमारी इम्युनिटी बढ़ाने और गर्मियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि पुदीने में मेंथोल होता है और स्टफिंग नाक को राहत देने में मदद करता है। यह ड्रिंक आपके शरीर को ठंडा करता है साथ ही साथ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।